बेल्जियम ने दिया नीरव मोदी के प्रत्यर्पण में सहयोग का आश्वासन

राजदूत ने कहा भारत और बेल्जियम के बीच है पुरानी प्रत्यर्पण संधि,भगौडे़ नीरव के खिलाफ सीबीआइ और ईडी ने दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 27 Jun 2018 11:09 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jun 2018 02:45 PM (IST)
बेल्जियम ने दिया नीरव मोदी के प्रत्यर्पण में सहयोग का आश्वासन
बेल्जियम ने दिया नीरव मोदी के प्रत्यर्पण में सहयोग का आश्वासन

जागरण संवाददाता, कोलकाता। भारत में बेल्जियम के राजदूत जान ल्यूकस ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण में बेल्जियम के सहयोग का आश्वासन दिया। मचेेंट्स चैंबर आफ कामर्स की ओर से आयोजित एक वार्ता सत्र से इतर एक सवाल के जवाब में ल्यूकस ने कहा कि हम हमेशा सहयोग करते हैं।

उन्होंने कहा कि (भारत और बेल्जियम के बीच) प्रत्यर्पण संधि है जो पुरानी है लेकिन अब भी अस्तित्व में है। हमारा देश संधिओं का सम्मान करता है। हमारे देश में कानून का शासन लागू है।

राजदूत ने हालांकि कहा कि चूंकि यह कानूनी मसला है, इस तरह की चीजों के लिए प्रक्रिया होती है। उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा नीरव और उनके परिवार के खिलाफ धन शोधन रोकथाम कानून के तहत हाल में दर्ज आरोपपत्र के आधार पर नीरव के प्रत्यर्पण की मांग की गई है। ईडी ने उनके प्रत्यर्पण के लिए सोमवार को मुंबई की एक विशेष अदालत में याचिका दायर की थी।

अधिकारियों के अनुसार प्रत्यर्पण के लिए कई देशों से आग्रह किया गया है क्योंकि नीरव अपनी जगह निरंतर बदल रहा है। पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी प्रकाश में आने के बाद नीरव के साथ उनके मामा मेहुल चौकसी तथा अन्य के खिलाफ विभिन्न एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है।

ईडी ने धन शोधन मामले के संबंध में बेल्जियम के अलावा ब्रिटेन और कुछ अन्य देशों से उनके प्रत्यर्पण की मांग की है। बता दें कि इस प्रकरण में सीबीआइ और ईडी ने दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की हैं। 

chat bot
आपका साथी