बंगाल में भाटपाड़ा हिंसा के मुख्य आरोपित सहित नौ गिरफ्तार, 60 बम बरामद

Bomb Recovered. बंगाल के भाटपाड़ा पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत काकीनारा क्षेत्र में लगभग 60 बम बरामद किए गए हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 24 Jun 2019 02:20 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2019 01:50 PM (IST)
बंगाल में भाटपाड़ा हिंसा के मुख्य आरोपित सहित नौ गिरफ्तार, 60 बम बरामद
बंगाल में भाटपाड़ा हिंसा के मुख्य आरोपित सहित नौ गिरफ्तार, 60 बम बरामद

जागरण संवाददाता, कोलकाता। उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा में हुई हिंसा के मुख्य आरोपित अजय राय को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। राज्य पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ज्ञानवंत सिंह ने सोमवार को राज्य सचिवालय नवान्न में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उसे छत्तीसगढ़ के रायपुर से दबोचा गया। इस बीच भाटपाड़ा से 60 बम के साथ आठ और लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हिंसा मामले में संदेह के आधार पर अब तक 15 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। लोकसभा चुनाव के पहले से ही अशांत उत्तर 24 परगना जिले के भाटपाड़ा में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। सोमवार को इलाके के स्कूल खुल गए और सड़कों पर यात्री वाहन दौड़ते नजर आए। मंगलवार का माकपा एक प्रतिनिधिदल भाटपाड़ा जाएगा। प्रतिनिधिदल में पूर्व सांसद मोहम्मद सलीम व वाममोर्चा अध्यक्ष विमान बोस समेत अन्य शामिल हैं। वे जगदल स्टेशन से शांति जुलूस निकालकर भाटपाड़ा जाएंगे।

बैरकपुर के नए पुलिस आयुक्त मनोज कुमार वर्मा की अगुआई में भारी तादाद में पुलिस बल नियमित तौर पर इलाके में रूट मार्च कर रही है। पुलिस आयुक्त ने बताया कि आठ लोगों को 60 बमों के साथ रविवार को गिरफ्तार किया गया है। हालात फिर से सामान्य हो रहे हैं। स्कूल फिर से खुल गए हैं और बसें सामान्य तौर पर चल रही हैं। दुकानें भी धीरे-धीरे खुल जाएंगी क्योंकि पिछले दो दिनों में किसी तरह की अशांति नहीं हुई है। दूसरी तरफ बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने भी इलाके के व्यवसायियों के साथ बैठक कर उन्हें फिर से कारोबार शुरू करने को कहा है।

बैरकपुर के डीसी (जोन-1) अजय ठाकुर ने बताया कि तलाशी अभियान चलाकर कांकीनाड़ा इलाके से पुलिस ने 60 बम बरामद किया है। हालात सामान्य हैं। गौरतलब है कि गत गुरुवार को ताजा हिंसा के दौरान गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई थी जबकि चार अन्य लोग जख्मी हो गए थे। प्रशासन को प्रभावित इलाके में निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी थी। इस बीच, बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने भाटपाड़ा में शांति बहाली में नाकाम रहने को लेकर राज्य प्रशासन पर सवाल उठाया। उन्होंने बांकुड़ा के में एक किशोर और दो अन्य लोगों के गोली लगने से घायल होने का भी जिक्र किया।

इलाके में शनिवार को उस समय झड़प हुई, जब राज्य के मंत्री और वरिष्ठ पार्टी नेता शुभेंदु अधिकारी की रैली से लौट रहे तृणमूल कार्यकर्ताओं को देखते ही भाजपा कार्यकर्ता 'जय श्रीराम' का नारा लगाने लगे थे। घोष ने दावा किया कि तृणमूल या तो लड़ाई का सहारा ले रही है या दूसरों की हत्या कर रही है। पुलिस स्थानीय लोगों को परेशान करने में बदमाशों की मदद कर रही है। नतीजतन, वे भड़क रहे हैं और हिंसक हो रहे हैं। यही वजह है कि छोटी से छोटी घटना भी बेकाबू हो जाती है।'

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी