इस बार महंगी बिक रहीं भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमाएं

By Edited By: Publish:Mon, 15 Sep 2014 10:03 PM (IST) Updated:Mon, 15 Sep 2014 10:03 PM (IST)
इस बार महंगी बिक रहीं भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमाएं

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : आगामी बुधवार को होने वाली पूजा को लेकर सोमवार को बाजार में जबरदस्त चहल-पहल रही। इस बार भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमाएं काफी महंगी बिक रही हैं।

जानकारी के अनुसार विधानमार्केट, हॉस्पिटल मोड़ व मूर्तिकारों के ठिकानों हाकीमपाड़ा, पालपाड़ा व माड़ीगाड़ा से देश ही नहीं विदेशी भक्तों ने भी ज्यादा मोल देकर अपने आराध्य देव विश्वकर्मा की प्रतिमाओं को खरीदा। मूर्तिकार शिव शंकर पाल, रमेश पाल, दिनेश पाल तथा बबलू पाल ने बताया कि प्रतिवर्ष सिलीगुड़ी से नेपाल और भूटान के लोगों द्वारा विश्वकर्मा की प्रतिमाएं भक्तों द्वारा खरीदी जाती हैं। इस वर्ष भी अबतक ढाई सौ छोटी मूर्तियां नेपाल के भक्तों ने खरीदी हैं। भूटान के भक्त कुछ ही मूर्तियां सिलीगुड़ी से ले जाते है ंज्यादातर मूर्तियां वे जलपाईगुड़ी से खरीदते हैं। प्रतिवर्ष दो लाख के लगभग विश्वकर्मा की प्रतिमाएं सिलीगुड़ी क्षेत्र से बिकती है। इस वर्ष ढाई लाख से अधिक मूर्तियां बिकने की उम्मीद है। यह इसलिए कि एक वर्ष के दौरान बड़े पैमाने पर गैरेज, वाहन और मोटरपा‌र्ट्स की दुकानें खुली हैं। जिन मॉल में जनरेटर की व्यवस्था है वहां भी विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम से की जाती है। महंगाई पर आस्था भारी पड़ रही है। सबसे कम दाम की मिट्टी की मूर्तियां 12 सौ रुपये और सबसे महंगी 13 हजार रुपये में बिक रही है। प्लास्टर ऑफ पेरिस की छोटी मूर्तियां 200 से 300 रुपये में घरों में पूजा के लिए लोग खरीद रहे हैं।

इनसेट--

डेढ़ गुना बढ़ी महंगाई

मूर्तिकारों का कहना है कि महंगाई पिछले वर्ष की तुलना डेढ़ गुना बढ़ गई है। पिछले वर्ष जो मूर्ति बनाने वाले कारीगर सात सौ रुपये में काम करते थे वे आज के दिन 15 सौ रुपये प्रतिदिन ले रहे है। मूर्ति के लिए मिट्टी पिछले वर्ष छह हजार में आती थी अब इस वर्ष नौ हजार में खरीदनी पड़ रही है। इसी प्रकार मूर्तियों को सजाने के लिए वस्त्र व गहनों के दामों में भी लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। पूजन सामग्री बेचने वाले दुकानदार वापी दास, रमेश साह, नरेश वर्मन तथा विपिन देवनाथ का कहना है कि पहले पूजा के लिए सभी सामग्री 50 रुपये में हमलोग भक्तों को मुहैया करा देते थे। इस वर्ष इसकी कीमत 70 रुपये है। घट और नारियल के दाम भी बढ़े हुए हैं।

इनसेट--

जाम से निपटने को व्यवस्था

सिलीगुड़ी : एडीसीपी भोलानाथ पांडेय ने कहा कि विधानमार्केट और पानीटंकी के बीच जाम न लगे इसके लिए यातायात पुलिस के अलावा सिविक पुलिस की तैनाती की गई है। रास्तों में पुलिस पेट्रोलिंग वैन गश्त लगा रही है। बाजार में सादे ड्रेस में महिला व पुरुष जवानों को तैनात किया गया है। मॉल और बड़े बाजार प्रतिष्ठानों में संबंधित थाना क्षेत्रों से पुलिस दल सुरक्षा में मुहैया कराया गया है।

chat bot
आपका साथी