फर्जी नंबरों के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त, लगाया 1.36 लाख का जुर्माना

संवादसूत्र बालुरघाट बालूरघाट से लंबी दूरी की रात की बसें फर्जी नंबर प्लेट के साथ चल रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jun 2022 07:29 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jun 2022 07:29 PM (IST)
फर्जी नंबरों के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त, लगाया 1.36 लाख का जुर्माना
फर्जी नंबरों के खिलाफ परिवहन विभाग सख्त, लगाया 1.36 लाख का जुर्माना

संवादसूत्र, बालुरघाट : बालूरघाट से लंबी दूरी की रात की बसें फर्जी नंबर प्लेट के साथ चल रही हैं। बेईमान कारोबारियों का एक समूह इस जाल में फंस गया है। ऐसी बस को जब्त करने के बाद दक्षिण दिनाजपुर जिला क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने 1.36 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

बता दें कि इस बार कितनी अवैध बसें हैं, इसका पता लगाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने अभियान की एक श्रृंखला शुरू करने के बाद पहल की है। साथ ही कितनी बसें बिना परमिट और फर्जी नंबर प्लेट के साथ चल रही हैं, इसके खिलाफ परिवहन विभाग भी कार्रवाई शुरू करने की तैयारी में है। संयोग से बालुरघाट से रात में करीब 45 बसें कोलकाता, सिलीगुड़ी, कोचबिहार समेत विभिन्न रूटों पर जाती हैं। बसें शाम या रात में अपनी यात्रा शुरू करती हैं और सुबह कोलकाता या सिलीगुड़ी पहुंचती हैं। बस सेवा लोकप्रिय है क्योंकि जिले से कम ट्रेनें हैं। इसलिए मालिक बिना किसी कागजी कार्रवाई के एक के बाद एक बस को सड़क पर उतार रहे हैं। हालाकि उनके खिलाफ अभी तक कोई जाच नहीं हुई है, लेकिन परिवहन अधिकारियों ने हाल ही में जिला क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संदीप साहा के नेतृत्व में एक अभियान शुरू किया है। जिला क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने बालुरघाट शहर के रघुनाथपुर इलाके में बीती गुरुवार रात विशेष अभियान चलाया। परिवहन विभाग की ओर से परिवहन कर्मचारी कोलकाता, सिलीगुड़ी या किसी अन्य लंबी दूरी के वाहन के दस्तावेजों की जाच की। इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी संदीप साहा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। परिवहन अधिकारियों ने रात में सिलीगुड़ी और कोलकाता जाने वाली बसों के दस्तावेजों की जाच की। ऑपरेशन से पता चला कि कागज पर कुछ वाहनों के साथ समस्याएं थीं। यहा तक कि एक बस के पास भी परमिट नहीं था। मामला सामने आते ही बस को कब्जे में लेकर मालिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई। भारी पुलिस कार्रवाई में जिला क्षेत्रीय परिवहन विभाग के साथ-साथ बालुरघाट थाना भी मौजूद रहा। किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। इस बीच ऑपरेशन की खबर मिलने के बाद उन्होंने अपने तरीके काफी बदल लिए। क्षेत्रीय परिवहन विभाग बसों की पहचान के लिए काम कर रहा है।

इस बीच कोलकाता और सिलीगुड़ी में एक कार फर्जी नंबर प्लेट के साथ यात्रा कर रही थी। इस तरह के आरोप साबित करने पर एक कार पर एक लाख 36 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। परिवहन विभाग द्वारा कुछ अन्य वाहनों पर जुर्माना व चेतावनी भी दी गई है। सवाल यह है कि वे वाहन परिवहन विभाग की नजरों से कैसे बच गए। दक्षिण दिनाजपुर जिला क्षेत्रीय परिवहन विभाग के एक अधिकारी संदीप साहा ने कहा कि कई वाहन बिना परमिट और पंजीकरण के अवैध रूप से संचालित होते पाए गए। साथ ही फर्जी नंबर प्लेट वाली कार चल रही है। कार पर एक लाख 36 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बाकी को चेतावनी दी गई है। किसी भी तरह से अवैध रूप से वाहनों को चलने नहीं दिया जाएगा। उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बालूरघाट नाइट-टाइम लॉन्ग डिस्टेंस बस एसोसिएशन के सचिव गोपाल कुंडू ने कहा कि परिवहन विभाग रात की बसों का संचालन कर रहा है। हमारे संगठन को इससे कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन जो लोग अवैध रूप से बस चला रहे हैं। हमने उन्हें चेतावनी भी दी थी। मैंने भविष्य में यह अनुरोध किया है ताकि सही दस्तावेजों और नंबरों के साथ बस चल सके।

chat bot
आपका साथी