वाल्मीकि से कोरोना महामारी से निजात दिलाने को प्रार्थना

वाल्मीकि जयंती पर शनिवार को वाल्मीकि समाज ने पूजा-अर्चना और हवन का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 10:09 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:09 PM (IST)
वाल्मीकि से कोरोना महामारी से निजात दिलाने को प्रार्थना
वाल्मीकि से कोरोना महामारी से निजात दिलाने को प्रार्थना

जागरण टीम, गढ़वाल: वाल्मीकि जयंती पर शनिवार को वाल्मीकि समाज ने पूजा-अर्चना और हवन का आयोजन किया। भगवान वाल्मीकि से देश-दुनिया को कोरोना महामारी से निजात दिलाने को प्रार्थना की गई।

जिला मुख्यालय उत्तरकाशी के तिलोथ और चिन्यालीसौड़ में वाल्मीकि जयंती मनायी गई। दोनों कार्यक्रम में जिले में प्रभारी मंत्री एवं उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत कार्यक्रम में शामिल हुए।

वाल्मीकि जयंती के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने संस्कृत भाषा में पहले महाकाव्य रामायण की रचना की है। उन्होंने कहा कि समाज के विकास में वाल्मीकि समाज की अहम भूमिका रही है। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनायी। इस मौके पर यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, गंगोत्री विधायक गोपाल रावत, भाजपा जिला अध्यक्ष रमेश चौहान, जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, भाजपा नेता लोकेंद्र सिंह बिष्ट, डुंडा ब्लाक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली, चिन्यालीसौड़ नगर अध्यक्ष डॉ. विजय बडोनी, मण्डल अध्यक्ष पूनम रमोला, खीमानंद बिजल्वाण आदि मौजूद थे।

गोपेश्वर में गोपीनाथ मंदिर के निकट वाल्मीकि मंदिर में वालमीकि समुदाय के लोगों ने पूजा-अर्चना कर विश्व व देश को कोरोना महामारी से निजात दिलाने की प्रार्थना की। निर्णय लिया गया कि कोरोना महामारी के चलते इस साल शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। दूसरी ओर जोशीमठ नगर क्षेत्र में महर्षि वाल्मीकि जयंती पर वाल्मीकि समाज ने महर्षि वाल्मीकि मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन किया। इस अवसर पर बिशन, अनिल कुमार, बबलू, कश्मीरी, सुरेश कुमार मौजूद थे।

कर्णप्रयाग और गोचर में भी वाल्मीकि जयंती मनाई गई। कर्णप्रयाग में पंचपुलिया स्थित वाल्मीकि मंदिर में शारीरिक दूरी का अनुपालन कर पूजा-अर्चना कार्यक्रम आयोजित किया गया। हवन यज्ञ कर पर्यावरण मित्रों ने कोरोना संक्रमण से निजात की प्रार्थना की और हर वर्ष निकाले जाने वाली झांकी का आयोजन मंदिर परिसर तक सीमित रखा।मंदिर में आयोजित पूजा अनुष्ठान में व्यापारसंघ अध्यक्ष बृजेश बिष्ट, भोपाल लाल टमटा, सांसद प्रतिनिधि किशोरी प्रसाद रतूडी, प्राथमिक शिक्षक संघ पूर्व जिलाध्यक्ष यदुवीर सिंह बिष्ट, सफाई निरीक्षक नितिन सती, पालिका अवर अभियंता हरीश चंद्र, सफाई निरीक्षक रोशन लाल, कमल, मनोज, समोद, सुनील मौजूद रहे।

गौचर में भी कोरोना संक्रमण के चलते इस बार नगर में वाल्मीकि समुदाय ने झांकी नहीं निकाली। वाल्मीकि मंदिर में पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर पालिका कर्मचारी बालेश कुमार, उदेश पाल, बिन्दू सहित पालिका के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

वाल्मीकि मंदिर बनाने की घोषणा

उत्तरकाशी: महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर गंगानगर बाड़ाहाट एवं घराट मोहल्ला में स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर में वाल्मीकि जयंती का आयोजन किया गया। जयंती कार्यक्रम में गंगोत्री क्षेत्र के पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण व नगरपालिका बाड़ाहाट के पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल सहित कई जनप्रतिनिधि वाल्मीकि समाज के जनों के साथ सम्मिलित हुए। पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने 23 हजार श्लोक वाली विश्व के प्रथम महाकाव्य रामायण की रचना की थी। जो इंसान को मर्यादा, सत्य, प्रेम, त्याग, भ्रातृत्व, मित्रत्व, धर्म की परिभाषा को निर्धारित करती है। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल ने वाल्मीकि मंदिर निर्माण की घोषणा की। इस अवसर पर स्थानीय सभासद कविता जोगेला, कल्पना ठाकुर, वाल्मीकि समिति के अध्यक्ष नारदीप सहदेव, उपाध्यक्ष सतीश टांक, सोहन लाल, प्रदीप सहदेव, नितिन सहदेव, रविंद्र कुमार, रवि कुमार, अजय कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी