लोकसभा चुनाव में व्यवस्थाएं रखें चाकचौबंद

संवाद सहयोगी उत्तरकाशी लोकसभा निर्वाचन के द्वितीय चरण के तीसरे दिन यमुनोत्री विधानसभा क्षे˜

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 11:00 PM (IST) Updated:Sun, 31 Mar 2019 06:33 AM (IST)
लोकसभा चुनाव में व्यवस्थाएं रखें चाकचौबंद
लोकसभा चुनाव में व्यवस्थाएं रखें चाकचौबंद

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : लोकसभा निर्वाचन के द्वितीय चरण के तीसरे दिन यमुनोत्री विधानसभा क्षेत्र के 400 मतदान कार्मिकों व 25 महिला मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। इनके साथ ही संबंधित सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट को ईवीएम, वीवीपैट का जिला कार्यालय व पीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम भवन में प्रशिक्षण दिया गया।

नोडल ईवीएम प्रशिक्षण आरएस रावत, मास्टर ट्रेनर डीडी रतूड़ी, अभिनव नौटियाल, नोडल प्रशिक्षण आरसी आर्य, सहायक नोडल जितेन्द्र सक्सेना, ने व्यवहारिक व सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की नींव रखने में पीठासीन व मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लोकतंत्र में निर्वाचन में अति महत्वपूर्ण कार्य है निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी मतदान कार्मिक निष्पक्षतापूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराएं।उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि क्षमा योग्य नहीं होती है। इसके लिए ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है उनको भली भांति सीख लें।

नोडल आरसी आर्य ने बताया कि सभी कार्मिक आदर्श आचार संहिता का पूर्ण पालन करें, मतदान पार्टियां मतदेय स्थल तक पहुंचने की तत्काल सूचना सेक्टर जोनल मजिस्ट्रेट को देंगे। मतदान पार्टियां किसी भी प्रकार का अतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। मतदेय स्थल में ही अनिवार्य रूप से रात्रि विश्राम करेंगे। कह मॉक-पोल अनिवार्य रूप से कराना हैं। मॉक पोल कराकर निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ करेंगे। मतदान प्रारम्भ होने की सूचना तत्काल अपने सेक्टर जोनल के साथ ही सहायक रिटर्निंग आफिसर को देंगे और प्रति दो घंटे मतदान की सूचना भी अनिवार्य रूप से देंगे। उन्होंने कहा जहां मोबाइल सेवा न होने के कारण बात नहीं हो पाती है वहां के मतदान पार्टियां एसएमएस के द्वारा उपरोक्त सूचनाएं उपलब्ध कराएं। कहा मतदेय स्थल के 100 मीटर की परिधि में प्रचार-प्रसार की सामग्री न लगने दें। मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र के साथ ही आयोग द्वारा मान्य अन्य दस्तावेजों का सावधानी से परीक्षण कर नामावलियों से मिलाकर मतदान कराएं। इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो।

chat bot
आपका साथी