पानी के लिए एक किलोमीटर की दौड़

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गर्मी के बढ़ने से गांव में पीने के पानी की समस्या भी बढ़ने लगी है। ज्ञाणजा

By Edited By: Publish:Sat, 28 May 2016 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 28 May 2016 06:39 PM (IST)
पानी के लिए एक किलोमीटर की दौड़

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गर्मी के बढ़ने से गांव में पीने के पानी की समस्या भी बढ़ने लगी है। ज्ञाणजा गांव के लिए पानी की सप्लाई करने वाले पेयजल स्त्रोत के सूखने के कारण गांव में पीने के पानी की समस्या पैदा हो गई है। ग्रामीणों को करीब एक किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीण दूसरे स्त्रोत से गांव के लिए पेयजल लाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

भटवाड़ी ब्लाक के ज्ञाणजा गांव के जिस स्त्रोत से पानी की लाइन बिछी है, उस स्त्रोत पर पानी सूखकर काफी कम हो गया है। एक हजार गांव से अधिक की जनसंख्या वाले इस गांव के ग्रामीणों को एक किलोमीटर दूर से चढ़ाई में पीठ पर पानी ढ़ोना पड़ रहा है। पेयजल की किल्लत से जूझ रहे ग्रामीणों का कहना है कि जिस स्त्रोत से गांव में पानी आता है, वहां काफी कम पानी है। ग्रामीण दूसरे स्त्रोत से गांव के लिए पानी पहुंचाने की मांग कर रहे हैं, जिस स्त्रोत पर पर्याप्त पानी है। लेकिन वहां से पानी की आपूर्ति के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है।

ज्ञाणजा ग्राम प्रधान राजकुमारी पंवार, राजेंद्र पंवार, आनंद पंवार, उत्तम नेगी, जीतवर नेगी आदि ग्रामीणों का कहना है कि स्त्रोत पर पानी सूखने से आए दिन पेयजल की किल्लत का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों को काफी दूर से पानी ढोना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से गांव में पेयजल की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी