बारदाना न मिला तो रुक जाएगी गेहूं खरीद

ज्ञानेंद्र शुक्ल, रुद्रपुर : गेहूं की खरीद तेज करने में बारदाने का संकट विभाग के सामने मुंह बाए खड़ा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 06:29 AM (IST)
बारदाना न मिला  तो रुक जाएगी गेहूं खरीद
बारदाना न मिला तो रुक जाएगी गेहूं खरीद

ज्ञानेंद्र शुक्ल, रुद्रपुर : गेहूं की खरीद तेज करने में बारदाने का संकट विभाग के सामने मुंह बाए खड़ा है। ऐसे में यदि सोमवार तक बारदाना केंद्रों को उपलब्ध न कराया गया, तो गेहूं की खरीद बंद हो सकती है। फिलहाल बारदाना दो दिन के लिए ही बचा है। विभागीय अधिकारियों की माने तो गुरुवार तक जिले के 101 गेहूं क्रय केंद्रों में से 40 पर 12 हजार 800 कुंतल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जल्द ही खरीद में अगले सप्ताह तेजी आने की उम्मीद है।

जिले के 101 गेहूं खरीद केंद्रों में किसान न के बराबर पहुंच रहे हैं। इसका असर खरीद पर भी साफ दिखाई दे रहा है। बीत रहे सप्ताह में जहां मात्र 40 केंद्रों में ही गेहूं की खरीद शुरू हो सकी है। वहीं बारदाने के संकट ने अधिकारियों के होश पाख्ता कर दिए हैं। हालत यह है कि हर केंद्र पर मात्र दो से चार बारदाने की गांठें ही भेजी जा सकी है। बताया जा रहा है कि बारदाना बंगाल से आपूर्ति किया जा रहा है। जिसकी जिम्मेदारी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के पास है। इस बार गेहूं खरीद का लख्य एक लाख 40 हजार मीट्रिक टन रखा गया है। इसी तरह अड़चनें आती रहीं तो लक्ष्य पूरा कर पाना विभाग के लिए मुश्किल साबित होगा। किसान कतई नहीं चाहेंगे कि उनको केंद्र पर जाकर किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े। गुरुवार तक कुल 12 हजार 800 कुंतल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। इनसेट--------

दो दिन का बारदान ही शेष

रुद्रपुर : जिला सहायक निबंधक सहकारी समितियां हरिश्चंद्र खंडूरी ने कहा कि गेहूं खरीद के लिए पूर्व में प्लास्टिक के बोरे का उपयोग करने पर चर्चा हुई थी। जिसको लेकर साफ कहा गया कि यह मजबूत साबित नहीं होगा, लिहाजा बारदाने में जूट के बोरे का ही प्रयोग हो। फिलहाल दो दिन का बारदाना शेष है। कोशिश है कि सोमवार तक 200 गांठों का बारदाना विभाग को उपलब्ध हो सकेगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो गेहूं की खरीद पर असर पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी