खटीमा, बाजपुर, काशीपुर व रुद्रपुर में वैक्सीनेशन आज से

कोरोना महामारी के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन अभियान का आगाज आज से हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 11:50 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 11:50 PM (IST)
खटीमा, बाजपुर, काशीपुर व रुद्रपुर में वैक्सीनेशन आज से
खटीमा, बाजपुर, काशीपुर व रुद्रपुर में वैक्सीनेशन आज से

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना महामारी के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन अभियान का आगाज आज से हो रहा है। प्रथम चरण में फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसमें जिले के सिर्फ चार केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। सुबह नौ से शाम पांच बजे तक वैक्सीनेशन का कार्य होगा।

कोविड-19 के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। जिले के नागरिक चिकित्सालय खटीमा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजपुर, एलडी भट्ट चिकित्सालय काशीपुर व रुद्रपुर मेडिकल कालेज में पहले चरण में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम तय किया गया है। शुक्रवार को ही सभी केंद्रों तक वैक्सीन पहुंचा दी गई है। केंद्रों पर कर्मचारियों की तैनाती भी हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली है। इसमें राजकीय चिकित्सालय के सभी चिकित्सकों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सहायक आदि को प्राथमिकता के साथ शामिल किया गया है। इस तरह प्रत्येक वैक्सीनेशन केंद्र पर एक दिन में सिर्फ 100 लोगों को टीका लगाया जाना है। सीएमओ डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियों की समीक्षा की जा रही है। एसीएमओ डा. अविनाश खन्ना ने बताया कि पहली वैक्सीन सुबह साढ़े 10 बजे लगाई जाएगी। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव उद्घाटन के बाद शुरू किया जाएगा।

............

वैक्सीनेशन को चिकित्सकों में उत्साह

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिला अस्पताल के चिकित्सकों में उत्साह है। कोरोना के नोडल अधिकारी डा. गौरव अग्रवाल ने बताया कि वैक्सीन के लिए पूरा देश इंतजार कर रहा है। इसे जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन मिल कर कार्य कर रहा है। जिला अस्पताल की मैट्रन वैजयंती माला ने बताया कि चिकित्सा कर्मचारियों को पहले वैक्सीनेशन से आम लोगों की भ्रांतियां दूर होंगी।

............

एक सीसी में 10 डोज

कोरोना वैक्सीन की एक सीसी में पांच मिलीलीटर दवा मौजूद है, जिसमें से एक व्यक्ति को सिर्फ आधा एमएल दवा ही इंजेक्ट की जाएगी। सीएमओ डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल ने बताया कि एक सीसी में नौ या 10 लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। इसी तरह बुखार या अन्य लक्षणों से युक्त मरीज को वैक्सीन नहीं दी जाएगी। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं दी जानी है। जिले में मिली कुल खुराक की आधी मात्रा ही प्रयोग की जाएगी, जबकि आधी मात्रा 28 दिन बाद के वैक्सीनेशन के लिए बचा कर रखी जाएगी। सीएमओ डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल ने कहा कि वैक्सीन के संबंध में किसी भी अफवाह से बचने की जरूरत है। शुक्रवार को जिले के 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

chat bot
आपका साथी