Rudrapur: अब तक नहीं मिली चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, कैसे खुलेगा जहरीली गैस लीकेज का राज

कबाड़ी के गोदाम से लीक हुई गैस बेहद खतरनाक थी। इंसान और चूहे के साथ ही आसपास लगे पेड़ पौधे भी मुरझा गए थे। यही नहीं घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों ने घरों में पाट में रखे मछलियां भी गैस रिसाव से मर गई थी।

By virendra bhandariEdited By: Publish:Mon, 05 Dec 2022 08:54 PM (IST) Updated:Mon, 05 Dec 2022 08:54 PM (IST)
Rudrapur: अब तक नहीं मिली चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, कैसे खुलेगा जहरीली गैस लीकेज का राज
Rudrapur: अब तक नहीं मिली चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, कैसे खुलेगा जहरीली गैस लीकेज का राज

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : ट्रांजिट कैंप में कबाड़ी के गोदाम से लीक हुई जहरीली गैस का राज खोलने के लिए पुलिस को चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। तीन माह बीत गए हैं, लेकिन बरेली आइवीआरआइ से रिपोर्ट नहीं आई है। ऐसे में यूएस नगर पुलिस ने आइवीआरआइ बरेली को रिमाइंडर भेजकर रिपोर्ट देने का आग्रह किया है। चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद लीक हुई गैस का पता चल सकेगा।

30 अगस्त 2022 की रात ट्रांजिट कैंप क्षेत्र में कबाड़ी के गोदाम से जहरीली गैस लीक हो गई थी। गैस के प्रभाव में आकर कबाड़ी के साथ ही आसपास रहने वाले 36 से अधिक लोगों की हालत गंभीर हो गई थी। सूचना पर जब जिला और पुलिस प्रशासन की टीम रेस्क्यू को पहुंची तो गैस लगने से एसडीएम किच्छा कौस्तुभ मिश्रा, तत्कालीन सीओ सिटी आशीष भारद्वाज, सीएफओ वंश बहादुर यादव समेत अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों की हालत खराब हो गई थी। मौके पर पुलिस को चूहे भी मरे मिले थे। जिस पर पुलिस ने मृत चूहे को पशुचिकित्सक को सौंप दिया था। पशुचिकित्सक ने सील कर जांच के लिए आइवीआरआइ इज्जतनगर (बरेली) भेजा था। ताकि पता लगाया जा सके कि कौन सी गैस लीक हुई थी। घटना को तीन माह से अधिक समय बीत चुका है लेकिन अब तक चूहे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है। इसे देखते हुए पुलिस ने सोमवार को आइवीआरआइ बरेली को रिमाइंडर भेजकर पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने का आग्रह किया है।

गैस से इंसान तो इंसान पेड़-पौधे भी गए थे मुरझा

कबाड़ी के गोदाम से लीक हुई गैस बेहद खतरनाक थी। इंसान और चूहे के साथ ही आसपास लगे पेड़ पौधे भी मुरझा गए थे। यही नहीं घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों ने घरों में पाट में रखे मछलियां भी गैस रिसाव से मर गई थी। इसके अलावा घरों में रखे बर्तन के रंग भी उतर गए थे। बाद में पुलिस टीम ने जैसे तैसे गैस सिलिंडर को सिडकुल से सटे एक मैदान में गड्ढा खोदकर उसमें डाल दिया था।

रुद्रपुर के एसपी सिटी मनोज कुमार कत्‍याल ने बताया क‍ि कबाड़ी के गोदाम के बाहर मृत मिले चूहे को पोस्टमार्टम कराने के लिए आइवीआरआइ बरेली भेजा था। तीन माह बाद भी रिपोर्ट नहीं आई है। पुलिस ने आइवीआरआइ को रिमाइंडर भेजकर जल्द ही चूहे के पोस्टमार्टम उपलब्ध कराने को कहा है।

chat bot
आपका साथी