नेपाल के कैसीनो में रोजाना लाखों लुटा रहे उत्‍तराखंड के लोग, कुछ हुए बर्बाद; कुछ ने हारकर मौत को लगाया गले

भारतीय लोगों को कैसीनो तक पहुंचाने के लिए बकायदा एजेंट भी काम कर रहे हैं जो कैसीनो स्वामी से मोटा कमिशन ले रहे हैं। यह कैसिनो 12 घंटे से अधिक समय तक संचालित होता है। अब पुलिस नेपाल जाने वाले लोगों पर नजर रखे हुए है।

By virendra bhandariEdited By: Publish:Sun, 30 Apr 2023 12:09 PM (IST) Updated:Sun, 30 Apr 2023 12:53 PM (IST)
नेपाल के कैसीनो में रोजाना लाखों लुटा रहे उत्‍तराखंड के लोग, कुछ हुए बर्बाद; कुछ ने हारकर मौत को लगाया गले
उत्‍तराखंड के कुमाऊं मंडल के जुआरी पड़ोसी देश नेपाल के कैसीनो में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

जासं, रुद्रपुर : उत्‍तराखंड के कुमाऊं मंडल के जुआरी पड़ोसी देश नेपाल के कैसीनो में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जिसमें कुछ तो मालामाल हो रहे हैं और कुछ अपना सबकुछ हारकर मौत को भी गले लगा रहे हैं।

भारतीय लोगों को कैसीनो तक पहुंचाने के लिए बकायदा एजेंट भी काम कर रहे हैं जो कैसीनो स्वामी से मोटा कमिशन ले रहे हैं। इसे देखते हुए अब पुलिस नेपाल जाने वाले लोगों पर नजर रखे हुए है, साथ ही बार्डर पर भी उनसे सख्ती से पूछताछ की जा रही है।

कुमाऊं मंडल के बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत और ऊधम सिंह नगर में जुए के साथ ही क्रिकेट पर सट्टा लगना आम बात है। समय-समय पर पुलिस कार्रवाई कर इससे जुड़े लोगों की गिरफ्तारी भी करते आ रही है। लेकिन अब जुए के शौकिनों ने कैसीनो में अपना भाग्य आजमाना शुरू कर दिया है। इसके लिए वह पड़ोसी देश नेपाल के महेंद्र नगर जा रहे हैं।

कई सालों से जुआ खिलाने के लिए खुला हुआ कैसीनो

टनकपुर-बनबसा सीमा से लगे नेपाल के महेंद्रनगर में कई सालों से जुआ खिलाने के लिए कैसीनो खुला हुआ है। इसमें जाने वाले अधिकतर लोगों में भारतीय शामिल हैं। यह कैसिनो 12 घंटे से अधिक समय तक संचालित होता है। जिसमें अब तक सैकड़ों भारतीय अपनी जमा पूंजी लूटा चुके हैं। यह नहीं कई लोगों ने तो इससे परेशान होकर खुदकशी तक कर ली है।

कैसीनो में लगी मशीनें भारतीयों को लाखों रुपये का लालच देकर उनसे लूट कर बर्बाद कर रही हैं। कैसीनो संचालक की ओर से जुआ खेलने जाने वाले भारतीयों को मुफ्त में शराब भी बांटी जा रही है। अभी तक इन कैसीनो में चंपावत, उधम सिंह नगर, पिथौरागढ़, नैनीताल, देहरादून के साथ ही उत्तर प्रदेश, हरियाण और दिल्ली के अनेक स्थानों से गए कई लोग करोड़ों रुपये गवां चुके हैं। कसिनो में लोगों को पहुंचाने के लिए दलाल भी सक्रिय है। जिन्हें कसिनो संचालकों की ओर से मोटा कमिशन भी मिलता है।

बनबसा से लगे सीमा क्षेत्र से पहुंचते हैं जुआरी

कैसीनो में जुआ खेलने के लिए जाने वाले अधिकतर लोग बनबसा से लगे सीमा क्षेत्र से ही नेपाल के महेंद्र नगर पहुंचते हैं। इन लोगों की सुविधा के लिए कैसीनो के संचालकों ने अपने वाहन लगाए हैं। जो उन्हें छोडऩे के साथ ही लेने के लिए भारतीय सीमा तक आते-जाते हैं। कैसीनो में जाने वाले भारतीय लाखों रुपये लेकर नेपाल जा रहे हैं, मगर उन्हें रोकने वाला कोई नहीं।

आसानी से कैसिनो में मिल रहा ब्याज

कैसीनो में जा रहे भारतीय लोगों को ब्याज पर भी पैसा आसानी से मिल रहा है। जब कोई कैसीनो में अपनी धनराशि हार चुका होता है तो उन्हें वहां पर 10 से 20 प्रतिशत तक ब्याज में आसानी से रुपये मिल जाते हैं। जो कैसीनो स्वामी के साथ ही सूदखोरों के लिए भी मोटी कमाई का जरिया बन रहा है।

कैसीनो में डांस से किया जाता है आकर्षित

रोजाना व प्रति माह पांच लाख से अधिक की रकम का कैसीनो में जुआ खेलने वाले भारतीयों के लिए कसिनो संचालकों ने वीआइपी पास जारी किए हैं। यही नहीं कैसीनो में भारतीय जुआरियों को लुभाने के लिए डांस का सहारा लिया जा रहा है। जिसमें युवतियां अपनी डांस से जुआरियों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

कैसीनो जाने वालों पर ऊधम सिंह नगर पुलिस और खुफिया एजेंसियां नजर बनाए हुए है। सीमा पर सुरक्षा बलों के साथ समय समय पर पुलिस चेकिंग कर आने जाने वाले लोगों से पूछताछ भी कर रही है। मामले को नेपाल के साथ हुई बैठक में भी रखा गया है। ताकि नेपाल पुलिस कार्रवाई कर सके। नेपाल के कैसीनो में रोजाना जाने वाले लोगों के साथ ही अन्य लोगों को झांसा देकर पहुंचाने वाले दलालों के संबंध में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

- डा.मंजूनाथ टीसी, एसएसपी, ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी