जांच को पहुंचे डीडीओ के सामने भिड़े दो पक्ष

संवाद सूत्र, जसपुर: शौचालय निर्माण में धांधली की शिकायत पर जांच करने पहुंचे जिला विकास अधिक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 07:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 07:45 PM (IST)
जांच को पहुंचे डीडीओ के सामने भिड़े दो पक्ष
जांच को पहुंचे डीडीओ के सामने भिड़े दो पक्ष

संवाद सूत्र, जसपुर: शौचालय निर्माण में धांधली की शिकायत पर जांच करने पहुंचे जिला विकास अधिकारी के सामने ही दो पक्ष भिड़ गए। धक्का-मुक्की के साथ मारपीट की नौबत आ गई। हालांकि लोगों ने समझा बुझाकर मामला शांत करा करा दिया। बाद में एक पक्ष ने कोतवाली में तहरीर देकर प्रधान पति पर धमकाने का आरोप लगाया।

स्वच्छ भारत मिशन परियोजना के तहत शौचालय बनाने पर लाभार्थी को दो किस्तों में 12 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर अनुदान दिए जाते हैं। गांव मनोरथपुर के मोहम्मद उमर खान ने 27 दिसंबर को काशीपुर में कुमाऊं कमिश्नर के जनमिलन कार्यक्रम में शिकायती पत्र देकर कहा था कि ग्राम प्रधान शहनाज और उसके पति सरफराज ने एक ही शौचालय का कई बार निरीक्षण कराकर एक ही परिवार को एक से अधिक व्यक्तियों को योजना का लाभ दिला दिया। जबकि 44 पात्रों में से कई लोगों को आवेदन जमा करने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल सका। फिर भी उन्हें कागजों में भुगतान कर दिया गया। ग्राम प्रधान व प्रधान पति पर अधिकारियों के नाम पर योजना के आधे रुपये वसूलने का आरोप लगाया गया था। इसके साक्ष्य भी प्रस्तुत कर शौचालय निर्माण में घोटाले की आशंका जताते हुए मामले की जांच कराने की मांग की गई।

इस मामले को कमिश्नर ने गंभीरता से लिया और डीडीओ को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा। इस पर डीडीओ अजय ¨सह बीडीओ के साथ शुक्रवार को जांच करने गांव पहुंचे तो शिकायकर्ता और आरोपितों के बीच झड़प हो गई। हालांकि मौके पर मौजूद लोगों ने दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामला शांत करा दिया। इधर मोहम्मद उमर खान ने कोतवाली में तहरीर देकर प्रधान पति पर शिकायत वापस न लेने पर 20 लाख रुपये मानहानि का मुकदमा दर्ज कराने की धमकी देने का आरोप लगाया है। जांच टीम ने शौचालय निर्माण से जुड़े दस्तावेजों की जांच की। प्रथम दृष्टया धांधली की आशंका जताई जा रही है।

---------

== वर्जन

मामले की जांच की जा रही है। एक बार फिर बीडीओ को जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट के बाद ही असलियत का पता चल पाएगा।

-अजय ¨सह, डीडीओ, यूएस नगर

chat bot
आपका साथी