अंग्रेजों के जमाने का रुद्रपुर रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

ज्ञानेंद्र शुक्ल रुद्रपुर अंग्रेजों के जमाने के रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन में ट्रेनों का संचालन शीघ्र 21वीं सदी की अत्याधुनिक तकनीक से होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 09:25 PM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 09:25 PM (IST)
अंग्रेजों के जमाने का रुद्रपुर रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक
अंग्रेजों के जमाने का रुद्रपुर रेलवे स्टेशन बनेगा आधुनिक

ज्ञानेंद्र शुक्ल, रुद्रपुर

अंग्रेजों के जमाने के रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन में ट्रेनों का संचालन शीघ्र 21वीं सदी की अत्याधुनिक तकनीक से होगा। अंग्रेज कालीन मैनुअल सिग्नल रिले पैनल की जगह आटोमेटिक रूट रिले पैनल की स्थापना से यह संभव होने जा रहा है। इसके लिए रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन में नए आटोमेटिक पैनल के लिए चार कक्षों का निर्माण शुरू हो गया है। तीन से चार माह में पैनल के लिए नए कक्ष बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके बाद गाड़ियों के संचालन में काफी सुविधा होगी। साथ ही नए सिरे से रेलवे स्टेशन में सिग्नल के लिए लाइनें भी बिछाई जा सकेंगी।

मालूम हो कि अंग्रेजों के शासनकाल से चले आ रहे मैनुअल सिग्नल पैनल की सहायता से ही मौजूदा समय में रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब इज्जतनगर मंडल बरेली से नवीनीकरण की अनुमति मिलने के बाद स्टेशन पर चार कक्षों का रूट रिले पैनल बनना शुरू हो गया है। इसके लिए कमरों का ढांचा बन गया है, स्लैब भी डाले जा चुके हैं। स्टेशन अधीक्षक डीएस मर्तोलिया ने बताया कि नए आटोमेटिक रूट रिले पैनल में संचालन की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। ताकि भविष्य में इसके इलेक्ट्रिक लाइन में तब्दील होने पर इसमें कोई बदलाव न करना पड़े। इसके लिए रेलवे कंस्ट्रक्शन खुद निर्माण करा रहा है। इसकी देखरेख इज्जतनगर बरेली मंडल से की जा रही है।

इनसेट ----

एक बटन दबाते ही रिले होगा रूट

रूट रिले पैनल के प्रभारी स्टेशन अधीक्षक सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि आटोमेटिक व्यवस्था के बाद ट्रेनों का संचालन बेहतर हो जाएगा। यानी एक बटन दबाते ही रूट रिले हो जाएगा। यानी एक साथ सभी सिग्नल अलग-अलग गाड़ियों के लिए ओके हो जाएंगे।

---

इन गाड़ियों का होता है संचालन

तीन मालगाड़िया, शताब्दी एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, रानीखेत एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस, बागेश्वर एक्सप्रेस।

chat bot
आपका साथी