Kashipur Crime : नाबालिगों को मां का इलाज कराने के नाम पर पति-पत्‍नी ले गए राजस्‍थान, दिव्यांग से कर दिया सौदा

Kashipur Crime नाबालिग बालिकाओं को शादी के लिए बहला-फुसलाकर अलग-अलग राज्यों में बेचने वाले गिरोह के दो और सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 10 Dec 2022 11:32 AM (IST) Updated:Sat, 10 Dec 2022 11:32 AM (IST)
Kashipur Crime : नाबालिगों को मां का इलाज कराने के नाम पर पति-पत्‍नी ले गए राजस्‍थान, दिव्यांग से कर दिया सौदा
Kashipur Crime : गिरोह के दो और सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

जागरण संवाददाता, काशीपुर : Kashipur Crime : कुंडा पुलिस ने नाबालिग बालिकाओं को शादी के लिए बहला-फुसलाकर अलग-अलग राज्यों में बेचने वाले गिरोह के दो और सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने आरोपितों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। पुलिस अधीक्षक अभय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को कुंडा थाने में मामले का पर्दाफाश किया। उन्होंने बताया कि कुंडा थाने में कुछ दिन पहले एक नाबालिग की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज हुई थी।

लड़कियों की तस्करी का मामला सामने आया

मामले की विवेचना के दौरान लड़कियों की तस्करी का मामला सामने आया। दोनों नाबालिगों को पड़ोस में रहने वाली गिरोह की महिला सोनिया कुमारी व उसके पति राजू ने उसकी मां का इलाज कराने के लिए पैसे का लालच देकर अपने जाल में फंसा लिया और राजस्थान ले जाकर सौदा कर दिया।

गिरोह के अन्य सदस्य राजू, रेखा पति देवीचंद के घर अलवर राजस्थान ले जाकर चारों ने नाबालिग का ग्राम मेवली थाना कोटकासिम जिला अलवर राजस्थान निवासी दिव्यांग अभियुक्त मोनू पुत्र मनोज से तीन लाख रुपये में शादी के लिये सौदा कर दिया।

यह भी पढ़ें : ट्यूशन से बचने को पांचवीं के छात्र ने बनाई ऐसी प्‍लानिंग... घरवालों के उड़े होश... दिनभर दौड़ती रही पुलिस

गिरोह से संबंधित प्रकाश में आये वांछित अभियुक्त गण प्रदीप उर्फ राजू उर्फ अजय व सोनिया कुमारी द्वारा बताया गया कि प्राप्त तीन लाख रुपये में से एक लाख तीस हजार रुपया उक्त अभियुक्त प्रदीप व सोनिया के पास आये। जबकि, एक लाख सत्तर हजार रुपये रेखा व उसके पति ने रख लिया।

नाबालिग को खरीदने वाले परिवार में मोनू जिससे नाबालिग की शादी करायी गयी थी। वह एक विकलांग व बोलने में असमर्थ है, उक्त गिरोह नाबालिग युवती की शादी में गवाह भी बना है, नाबालिग को तीन लाख रुपये में बेचने के उपरांत गिरोह के सदस्य वहां से भाग गया।

पुलिस ने अपने मुखबिर व सर्विलांस की मदद एवं अपने अथक प्रयास से बीते दिन ग्राम मेवली थाना कोटकासिम जिला अलवर से बरामद कर लिया गया था।

आरोपितों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया

एसपी अभय सिंह ने बताया कि आरोपितों पर बाल विवाह अधिनियम 5/6/16/17 पाक्सो अधिनियम की बढ़ोत्तरी की गयी एवं इस मामले में शामिल विकलांग अभियुक्त के पिता मनोज कुमार पुत्र प्रहलाद निवासी ग्राम मेवली थाना कोटकासिम जिला अलवर राजस्थान को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

इसके अलावा इस गिरोह में शामिल प्रकाश में आये अभियुक्ता सोनिया कुमारी पत्नी शिशुपाल निवासी केवलगढ़ी, हाथरस उत्तर प्रदेश व उसके साथी प्रदीप उर्फ राजू उर्फ अजय पुत्र पूरन सिंह निवासी माघावाला गढी को बीते दिन ठाकुरद्वारा मुरादाबाद के बस स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया गया है।

गिरफ्तारी पुलिस टीम में थाना कुण्डा प्रभारी दिनेश सिंह फर्त्याल, एसआई राजेंद्र प्रसाद, एसआई मनोहर चन्द, एसआइ भूमिका पांडेय व नरेश चौहान रहे।

chat bot
आपका साथी