वॉल पें¨टग से वोट प्रतिशत बढ़ाने की कवायद

जागरण संवाददाता, नई टिहरी : मतदाताओं को जागरूक करने और वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रश्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Feb 2019 06:48 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 06:48 PM (IST)
वॉल पें¨टग से वोट प्रतिशत बढ़ाने की कवायद
वॉल पें¨टग से वोट प्रतिशत बढ़ाने की कवायद

जागरण संवाददाता, नई टिहरी : मतदाताओं को जागरूक करने और वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन ने अब सरकारी दफ्तरों के भवनों और सार्वजनिक स्थानों पर वॉल पें¨टग के जरिए जागरुकता संदेश देने की कवायद शुरू की है। 2014 लोकसभा चुनाव में टिहरी जिले में मात्र 48 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिससे ¨चतित प्रशासन इस वर्ष 60 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का लक्ष्य लेकर तैयारियों में जुटा है।

मतदान से दूर होते जा रहे मतदाता को जागरूक करने के लिए प्रशासन ने अब सरकारी भवनों और सार्वजनिक स्थानों पर वॉल पें¨टग कराने के निर्देश दिए हैं। जिला पंचायत टिहरी के बौराड़ी स्थित भवन में तो दो वॉल पें¨टग बना भी दी गई हैं।

दरअसल 2014 लोकसभा चुनाव में टिहरी जिले में मात्र 48 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं 2017 विधानसभा चुनाव में 58 प्रतिशत मतदान हुआ था। इन आंकड़ों को देख प्रशासन भी ¨चतित है। ऐसे में प्रशासन अब वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए वॉल पें¨टग की मदद ले रहा है। जिलाधिकारी सोनिका ने सभी सरकारी दफ्तरों के भवनों और सार्वजनिक चौराहों, बस अड्डे आदि में मतदान के प्रति जागरूक करने वाले चित्र बनाने के निर्देश दिए हैं। मतदाता जागरूक अभियान के जिला समन्वयक दिनेश चंद्र गौड़ ने बताया कि सभी स्थानों और सरकारी भवनों के साथ-साथ स्कूलों में भी जागरुकता संदेश लिखे जा रहे हैं।

----------------

मतदान हमारा सबसे बड़ा अधिकार है। लोगों को अधिक-अधिक से मतदान में शामिल होना चाहिए। जिला पंचायत के प्रवेश द्वार के पास लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए वॉल पें¨टग बनाई गई है।

सोना सजवाण, अध्यक्ष जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल

chat bot
आपका साथी