गौरीकुंड हाईवे का सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : सुप्रीम कोर्ट की ओर से ऑलवेदर रोड परियोजना को लेकर गठित हाई पावर कमेटी न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 06:59 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:27 AM (IST)
गौरीकुंड हाईवे का सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने किया निरीक्षण
गौरीकुंड हाईवे का सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : सुप्रीम कोर्ट की ओर से ऑलवेदर रोड परियोजना को लेकर गठित हाई पावर कमेटी ने 76 किमी लंबे गौरीकुंड हाईवे का निरीक्षण किया। इस दौरान योजना के तहत किए गए निर्माण कार्य, डंपिग जोन, पर्यावरण को हो रहे नुकसान आदि का आकलन किया। पपड़ासू में सिरोबगड़ बाइपास के तहत चल रहे निर्माण पर नाराजगी जताई। वहीं हाई पावर कमेटी ने खांकरा में सिरोबगड़ बाइपास का विरोध कर रहे लोगों से भी बाचतीत की तथा तिलवाड़ा में ऑलवेदर रोड निर्माण को लेकर नाराज चल रहे व्यापारियों से भी विचार विमर्श किया। निरीक्षण के बाद टीम चमोली जिले के लिए रवाना हो गई।

रविवार को हाई पवार कमेटी ने सर्वप्रथम पपड़ासू में सिरोबगड़ बाइपास के तहत चल रहे सड़क कटिग को लेकर नाराजगी जताई। सिरोबगड़ बाइपास के तहत बन रही पपडासृ नौगांव खांकरा हाईवे पर कटिग का मलबा नीचे की ओर डाला गया है। जिससे पेड़ों को भी नुकसान पहुंचने की संभावना है। टीम ने खांकरा में सिरोबगड़ बाइपास पर बनाए जा रहे तीसरे पुल का विरोध कर रहे ग्रामीणों से भी बातचीत की। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें हाईवे से जोड़ा जाए तथा तीसरे पुल का निर्माण न किया जाए। पूर्व प्रधान नरेन्द्र ममगाईं ने कहा कि तीसरे पुल निर्माण से खांकरा यात्रा मार्ग से कट जाएगा और यहां बनाए गए होटल लॉज जो कि बैंक से ऋण लेकर बनाए गए हैं, उनको नुकसान पहुंचेगा।

गौरीकुंड हाईवे पर तिलवाड़ा के व्यापारी भी ऑलवेदर रोड के तहत 24 मीटर सड़क कटिग करने का विरोध कर रहे हैं। हाईपावर कमेटी ने तिलवाड़ा में व्यापारियों से भेंट की। व्यापारियों ने कहा कि केवल 12 मीटर सड़क कटिंग की जाए। इसके बाद कमेटी ने रामपुर, चन्द्रापुरी, भीरी, बांसवाड़ा, चंड़ीकाधार, सेमी, बडासू, मुनकटिया समेत सभी स्लाइड़िग जोन का भी निरीक्षण किया, नेशनल हाईवे द्वारा बनाए गए डंपिग जोन का भी निरीक्षण किया। हाईपावर कमेटी अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में देगी।

टीम के साथ निरीक्षण के दौरान डीएम मंगेश घिल्डयाल, एडीएम अरविंद पांडे, अधिशासी अभियंता जेपी त्रिपाठी समेत ऑलवेदर निर्माण ऐजेंसी के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी