जान जोखिम में डाल मंदाकिनी नदी पार कर रहे हैं नौनिहाल, पढ़िए पूरी खबर

रुद्रप्रयाग के ऊखीमठ ब्लॉक स्थितहाट गांव में मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ने से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। स्कूली बच्चों के साथ ही ग्रामीण जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 04 Jul 2019 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jul 2019 06:00 AM (IST)
जान जोखिम में डाल मंदाकिनी नदी पार कर रहे हैं नौनिहाल, पढ़िए पूरी खबर
जान जोखिम में डाल मंदाकिनी नदी पार कर रहे हैं नौनिहाल, पढ़िए पूरी खबर

रुद्रप्रयाग, बृजेश भट्ट। मानसून सीजन शुरू होते ही रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ ब्लॉक स्थितहाट गांव के लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ने से लोक निर्माण विभाग ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए लगाया गया फोल्डिंग पुल हटा दिया है, जबकि केदारनाथ आपदा के बाद वर्ष 2014 में यहां पर लगाई ट्रॉली खराब पड़ी है। ऐसे में स्कूली बच्चों के साथ ही ग्रामीण भी जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं। यहां पर मोटर पुल स्वीकृत है, लेकिन अब तक पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। स्थानीय लोग कई बार लोनिवि से ट्रॉली को दुरुस्त करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन विभाग बजट का रोना रोकर ट्रॉली ठीक करने में असमर्थता जता रहा है।

केदारघाटी के हाट गांव के ग्रामीणों की पैदल आवाजाही के लिए लोनिवि की ओर से हर साल मंदाकिनी नदी पर अस्थायी फोल्डिंग पुल बनाया जाता है। जिसे मानसून सीजन में नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण हटाना पड़ता है। इसी को देखते हुए वर्ष 2014 में मंदाकिनी नदी पर ट्रॉली लगाई गई थी, ताकि ग्रामीणों को नदी पार करने में कोई दिक्कत न हो, लेकिन यह ट्रॉली पिछले कुछ समय से खराब पड़ी है, जिससे स्कूली बच्चों के साथ ही ग्रामीणों को जान हथेली पर रखकर नदी पार करनी पड़ रही है। वह भी ऐसी स्थिति में, जब नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और कभी भी अनहोनी का सबब बन सकता है। 

ग्रामीणों की इसी समस्या को देखते हुए छह वर्ष पूर्व मंदाकिनी नदी पर मोटर पुल स्वीकृत हुआ था, लेकिन उस पर आज तक कार्य शुरू नहीं हुआ। ऐसे में लोनिवि यदि जल्द ट्रॉली को दुरुस्त नहीं करवाता तो 250 की आबादी गांव में ही कैद होकर रह जाएगी। ग्राम प्रधान हाट सुनीता देवी ने बताया कि इस संबंध लोनिवि के साथ प्रशासन को भी अवगत कराया जा चुका है, लेकिन कहीं से सुनवाई नहीं हो रही। बताया कि ऐसी स्थिति में स्कूली बच्चे गबनी गांव के नीचे जोखिम के बीच मंदाकिनी नदी पार कर स्कूल पहुंच रहे हैं। जबकि, खतरे को देखते हुए छोटे बच्चों के अभिभावक उन्हें कंधे पर बैठाकर चंद्रापुरी छोडऩे जा रहे हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से अविलंब ग्रामीणों की समस्या का संज्ञान लेने की गुजारिश की है।

बोले अधिकारी

एस.राणा (सहायक अभियंता, लोक निर्माण विभाग) का कहना है कि हर बरसात मंदाकिनी नदी पर लगाया गया अस्थायी पुल हटाना पड़ता है। जबकि, ट्रॉली को ठीक करने के लिए विभाग के पास बजट उपलब्ध नहीं है। यहां पर मोटर पुल स्वीकृत है, जिसके निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। परमानंद (उप जिलाधिकारी, ऊखीमठ, रुद्रप्रयाग) का कहना है कि लगातार जलस्तर बढ़ने के कारण मंदाकिनी नदी को पार करना काफी खतरनाक है। इसलिए हाट गांव के सभी लोगों को चंद्रापुरी पुल से आवाजाही करने को कहा गया है। ट्रॉली को ठीक करवाने का प्रयास किया जा रहा है। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी गई है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश, रुद्रप्रयाग में खेत और सड़क बही; सात जिलों में अलर्ट

यह भी पढ़ें: लगातार भूस्खलन होने से सुक्की टॉप के अस्तित्व पर मंडरा रहा खतरा

chat bot
आपका साथी