पशु बीमा लक्ष्यपूर्ति शत प्रतिशत कराने के निर्देश

पशुपालन विभाग उत्तराखंड के निदेशक डॉ. केके जोशी ने जिले के विभिन्न गांवों में मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण किया तथा केंद्र व राज्य सरकार की ओर से पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 06:52 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:10 AM (IST)
पशु बीमा लक्ष्यपूर्ति शत  प्रतिशत कराने के निर्देश
पशु बीमा लक्ष्यपूर्ति शत प्रतिशत कराने के निर्देश

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पशुपालन विभाग उत्तराखंड के निदेशक डॉ. केके जोशी ने जिले के विभिन्न गांवों में मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण किया तथा केंद्र व राज्य सरकार की ओर से पशुपालकों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही विभाग को बीमा की लक्ष्य पूर्ति शत प्रतिशत कराने के निर्देश भी दिए।

सोमवार को पुशपालन विभाग के निदेशक डॉ. केके जोशी ने अगस्त्यमुनि एवं उखीमठ ब्लाक के गांव सौड़ी, गबनी तथा नाला के पशुपालकों के द्वार जाकर पशुओं का टैगिग, डीवर्मिंग, टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान तथा बीमा कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही सरकार की ओर से चलाई जा रही राष्ट्रव्यापी पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम, कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम व नेशनल लाइवस्टॉक मिशन समेत कई योजनाओं की जानकारी भी दी। निरीक्षण में सभी कार्य मानकों के अनुरूप पाए गए। निरीक्षण से पहले निदेशक ने योजनाओं की समीक्षा भी की। कहा कि राष्ट्रव्यापी पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पशु बीमा का प्रगति प्रतिशत अन्य जनपदों से बेहतर है। लेकिन विभाग अधिकारियों को समयबद्व कार्यों की शतप्रतिशत पूर्ति करने के निर्देश दिए। कहा कि जिन पशुचिकित्सालयों की लक्ष्य पूर्ति कम है, उन्हें समय से पूर्ति करने करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रमेश सिंह नितवाल, डॉ. सतेंद्र यादव, डॉ. प्रमोद भूटानी समेत कई कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी