केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव पर पार्किंग फुल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : यात्रा के रफ्तार पकड़ने के साथ ही सोनप्रयाग समेत अन्य महत्वपूर्ण पड़ाव स्थ

By Edited By: Publish:Mon, 30 May 2016 07:14 PM (IST) Updated:Mon, 30 May 2016 07:14 PM (IST)
केदारनाथ यात्रा के मुख्य  पड़ाव पर पार्किंग फुल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : यात्रा के रफ्तार पकड़ने के साथ ही सोनप्रयाग समेत अन्य महत्वपूर्ण पड़ाव स्थलों में पार्किंग की समस्या गहरा गई है। रोजाना छोटे-बडे़ 1200 से अधिक वाहन पहुंच रहे हैं, जबकि पार्किंग की क्षमता चार सौ से भी कम है। ऐसे में पुलिस की मुश्किल काफी बढ़ गई हैं।

आपदा के बाद केदारनाथ दर्शनों को आने वाले यात्रियों की संख्या में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष पांच गुना से अधिक बढ़ोत्तरी हो रही है। बड़ी संख्या में यात्री निजी वाहनों से सोनप्रयाग व अन्य पड़ाव में पहुंच रहे हैं। आपदा से पूर्व गौरीकुंड में तीन बड़ी पार्किंग के साथ ही सोनप्रयाग में भी तीन पार्किंग की व्यवस्था थी, जबकि सीतापुर, रामपुर में भी पार्किंग की व्यवस्था थी, लेकिन आपदा में यह सभी पार्किंग बह गईं। वर्तमान में सोनप्रयाग में अस्थाई पार्किंग मौजूद है, जबकि सीतापुर में भी कुछ वाहनों के लिए ही पार्किंग उपलब्ध है जबकि रोजाना 1200 से अधिक छोटे व बडे़ वाहन यहां छह से सात हजार यात्रियों को ला रहे हैं। इससे पार्किंग की भारी परेशानी हो रही है। पार्किंग फुल होने के चलते मुख्य हाईवे पर ही पार्किंग न होने के कारण वाहन खडे़ किए जा रहे हैं। कई बार रामपुर से सीतापुर तक जाम लग रहा है। मुख्य समस्या भी रामपुर से सीतापुर तक ही बनी हुई है। यहां पर वाहनों की आवाजाही में खासी दिक्कत हो रही है। -------------------------

यात्रा के रफ्तार पकड़ने से वाहनों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। इसके बावजूद पुलिस वाहनों की पार्किंग व्यवस्थित तरीके से कर रही है। जाम पर भी काफी हद तक कंट्रोल किया गया है।

पीएल मीणा, पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग।

chat bot
आपका साथी