बरसात में भी जारी हवाई सेवाएं

संवाद सहयोगी, रुद्रपयाग: आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा को लेकर हवाई सेवाओं का क्रेज बढ़ता जा रहा है, य

By Edited By: Publish:Sun, 05 Jul 2015 01:33 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2015 01:33 AM (IST)
बरसात में भी जारी हवाई सेवाएं

संवाद सहयोगी, रुद्रपयाग: आपदा के बाद केदारनाथ यात्रा को लेकर हवाई सेवाओं का क्रेज बढ़ता जा रहा है, यही कारण है कि इस बार बरसात शुरू होने के बाद भी हवाई सेवाएं केदारनाथ के लिए संचालित हो रही हैं। इस बार कुल दर्शन करने वाले यात्रियों में से आधा यात्री हवाई सेवा ही केदारनाथ पहुंचे है।

गत 30 अप्रैल से शुरू हुई केदारनाथ के लिए हवाई सेवाओं को दौर बरसात शुरू होने के बाद भी जारी रहेगी। केदारनाथ के लिए प्रथम चरण में सात, द्वितीय में दो और तीसरे चरण में एक कम्पनी को शासन के साथ ही डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन)ने उड़ान भरने की अनुमति दी थी। आमतौर पर वर्ष 2003 से अगस्त्यमुनि से शुरू हुई केदारनाथ के लिए हवाई सेवाएं प्रत्येक वर्ष लगभग 25 जून के आस-पास तक ही जारी रहती थी, लेकिन इस बार यात्रियों का हवाई सेवाओं के प्रति बढ़ता रूझान के कारण बरसात में भी सेवाएं जारी हैं। आपदा के बाद विगत वर्ष की बात करें तो पिछले वर्ष यात्रियों की संख्या कम रहने से मात्र 40 हजार यात्री ही दर्शनों को पहुंच सके। जिससे मात्र तेरह हजार यात्री ही हवाई सेवा से केदारनाथ पहुंचे। पहली बार जुलाई माह में भी केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर उड़ान भर रहे हैं।

इन कंपनियों को मिली थी अनुमति

-पवन हंस, पिनैकल, सिमसैम, आर्यन, इंडोकाप्टर, ग्लोबल वैक्ट्रा, हिमालयन हैली, यूटीआर, सुमित एवं प्रीमियर एविएशन

वर्ष 2015

-केदारनाथ दर्शन करने वाले यात्री-112341

- दर्शन करने वाले कुल यात्री 38हजार

-हवाई सेवा से दर्शन करने वाले यात्री-51003 -हवाई सेवा से दर्शन करने वाले 13 हजार

-पैदल मार्ग से दर्शन करने वाले यात्री- 61338

-पैदल दर्शन करने वाले यात्री 25 हजार

पिछले वर्षो तक जून अंतिम सप्ताह तक हवाई सेवाएं अपना बोरा-बिस्तरा समेट लेती थी, लेकिन इस बार पैदल यात्रा प्रभावित होने से हवाई सेवाओं को यहीं रूकना पड़ा। वर्तमान में दो हवाई सेवाएं ही केदारनाथ के लिए अपनी सेवाएं दे रही हैं।

लक्ष्मीराज चौहान

नोडल अधिकारी, हेलीकॉप्टर सेवा केदारनाथ

हवाई सेवाओं की बुकिंग जारी है। आमतौर पर जून माह में हवाई सेवा से जाने वाले भक्तों की संख्या कम हो जाती थी, जिससे सेवाएं भी बंद कर दी जाती थी, लेकिन इस बार जुलाई में भी सेवाएं जारी हैं।

बृजमोहन बिष्ट

प्रबंधक, देवभूमि हवाई कंपनी

chat bot
आपका साथी