पिथौरागढ़ में विजय दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

विजय दिवस पर पिथौरागढ़ जिले में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते ह्रुए विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Dec 2020 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 16 Dec 2020 10:29 PM (IST)
पिथौरागढ़ में विजय दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि
पिथौरागढ़ में विजय दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

पिथौरागढ़, जेएनएन : विजय दिवस पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते ह्रुए विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम उल्का देवी मंदिर परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर आयोजित ह्रुआ। इस मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए वीर नारियों, कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया।

विजय दिवस पर सुबह नौ बजे घंटाकरण से शहीद स्मारक स्थल तक राबाइंका पिथौरागढ़ एवं राबाइंका ऐंचोली की बालिकाओं द्वारा बैंड मार्च पास्ट निकाला गया। शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर वीर नारियों, पुलिस और एनवाइके के कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौराना गंगोत्री गब्र्याल राबइंका और ऐंचोली की बालिकाओं द्वारा देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर गार्ड आफ आनर भी दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग और नेहरु युवा केंद्र द्वारा आयोजित निबंध और क्विज प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए विधायक विशन सिंह चुफाल ने कहा कि पिथौरागढ़ की भूमि वीरों की भूमि है। यहां के वीर जवानों ने देश की रक्षा के लिए हमेशा अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। 1971 के युद्ध वीर सपूतों वीर जवानों के साहस व पराक्रम का परिचय है। हमारे वीर जवानों ने पाकिस्तान को पराजित कर बांग्ला देश को आजाद कराया।

जिलाधिकारी डा. वीके जोगदंडे ने वीर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गौरवशाली जनपद है।देश की रक्षा में पिथौरागढ़ देश के अग्रणी जिलों में शामिल है। डीएम ने कहा कि विजय दिवस का 50वां साल होने पर पीएम ने पूरे वर्ष भर कार्यक्रम आयोजित करने का आह्वान किया है। इसके लिए उन्होंने जिला सैनिक एवं कल्याण विभाग से अन्य विभागों से समन्वय बना कर साल भर कार्यक्रमों की रू परेखा तय करने का कहा। पुलिस अधीक्षक प्रीति प्रियदर्शिनी देश के वीर सपूतों द्वारा देश की रक्षा के लिए जो बलिदान दिया है उसे जो जहां पर कार्य करता है अपनी सेवा बेहतर दे तो सपूतों का बलिदान साकार हो सकता है।

अध्यक्ष नपा राजेंद्र रावत ने शहीदों को याद करते हुए कहा कि पिथौरागढ़ जिले से लगभग हर परिवार का एक सदस्य सेना में है। हमारे वीर जवान देश की रक्षा के लिए हमेशा आगे रहे हैं। आज शहीदों को याद करना हमारा सौभाग्य है। इस मौके पर सीडीओ डा. सौरभ गहरवार, एडीएम आरडी पालीवाल, मुख्य कोषाधिकारी डा. पंकज शुक्ला, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले. कर्नल वीबी भट्ट, पुलिस सीओ आरएस रौतेला, ईओ नपा मनोज दास, समन्वयक एनवाइके धुव्र डोगरा, कर्नल एसपी गुलेरिया, वर्ष 1971 की लड़ाई लड़ने वालों की वीरांगनाए शकुंतला देवी, जयंती देवी, लछिमा देवी, कै. गोपाल सिंह, चंचल सिंह, सहायक जिला कल्याण अधिकारी सूबेदार हीरा चंद आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी