ं कैलास-मानसरोवर यात्रा का नौवां दल धारचूला रवाना

संवाद सूत्र डीडीहाट/ धारचूला कैलास-मानसरोवर यात्रा का 54 सदस्यीय नौंवा दल आधार शिविर धारचूला

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 10:45 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 10:45 PM (IST)
ं कैलास-मानसरोवर यात्रा का नौवां दल धारचूला रवाना
ं कैलास-मानसरोवर यात्रा का नौवां दल धारचूला रवाना

संवाद सूत्र, डीडीहाट/ धारचूला: कैलास-मानसरोवर यात्रा का 54 सदस्यीय नौंवा दल आधार शिविर धारचूला रवाना हो गया है। दल का मिर्थी आइटीबीपी में स्वागत किया गया।

नौवां दल सोमवार की सायं अल्मोड़ा से चल कर मिर्थी आइटीबीपी में पहुंचा। जहां सातवीं वाहिनी के उपसेनानी मुकेश चंद्र मीणा, सहायक सेनानी हरवंश लाल, दलीप सिंह, दिपांग गोगई आदि ने यात्रियों का स्वागत किया। इसके बाद यात्रियों को उच्च हिमालय में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया। अधिकारियों ने बताया कि उच्च हिमालय में आइटीबीपी के हिमवीर, आपदा राहत दल, महिला कमांडो यात्रियों के सुरक्षा के लिए हर कदम पर साथ रहेंगे।

नौवे दल में कुल 54 यात्री हैं जिसमें 43 पुरुष और 11 महिला यात्री हैं। दल में सबसे अधिक उम्र के यात्री तमिलनाडु के वेंकटरमण बालासुब्रमण्यम (70) तथा सबसे उम्र की यात्री गुजरात के सोनाक्षी संजय पाटिल (22) हैं। दल में असम से दो, बिहार से 4, चंडीगढ़ , मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्त्तीसगढ़ से एक-एक, दिल्ली से 8, गुजरात से 6, हरियाणा से 4, हिमाचल प्रदेश से 2, महाराष्ट्र से 7, राजस्थान से व तमिलनाडु व उत्तरप्रदेश से 5-5, तेलंगाना से 2 यात्री शामिल हैं।

आइटीबीपी से मिली जानकारी के अनुसार यात्रा पूरी कर भारत लौटा पांचवा दल गुंजी से बूंदी को आ रहा है। छठा दल तिब्बत में कैलास परिक्रमा कर दार्चिन होते हुए कुगू को आ रहा है, सातवां दल तिब्बत के तकलाकोट में विश्राम कर रहा है। आठवां दल नाबी से गुंजी लौट चुका है। दल के सदस्यों का यहां पर स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। दल मंगलवार को कालापानी रवाना होगा।

chat bot
आपका साथी