Snowfall in Munsiyari: लंबे इंतजार के बाद मुनस्यारी में स्नो स्कीइंग हुई शुरू, युवाओं ने उठाया लुफ्त

Snowfall in Munsiyari मुनस्यारी के नजदीक स्कीइंग मैदान बेटुलीधार और खलियाटाप में बर्फ नहीं होने से इस बार स्कीइंग की उम्मीद लगातार कम हो रही थी। फरवरी माह में मौसम मेहरबा हुआ और एक दिन की बर्फबारी में ही बेटुलीधार और खलियाटाप में स्कीइंग के लिए बर्फ जमा हो गई। बर्फ के बीच में पर्यटक बड़ी संख्या में यहां पहुंच रहे हैं।

By Swati Singh Edited By: Swati Singh Publish:Thu, 08 Feb 2024 03:55 PM (IST) Updated:Thu, 08 Feb 2024 03:55 PM (IST)
Snowfall in Munsiyari: लंबे इंतजार के बाद मुनस्यारी में स्नो स्कीइंग हुई शुरू, युवाओं ने उठाया लुफ्त
लंबे इंतजार के बाद मुनस्यारी में स्नो स्कीइंग हुई शुरू, युवाओं ने उठाया लुफ्त

संवाद सूत्र, मुनस्यारी। सीमांत तहसील मुनस्यारी में लंबे इंतजार के बाद स्नो स्कीइंग शुरू हो गई है। जोहार क्लब की पहल पर आयोजित कराई जा रही स्नो स्कीइंग के पहले दिन युवाओं ने जमकर स्कीईंग का लुत्फ उठाया। इस वर्ष दिसंबर और जनवरी माह में हिमपात नहीं होने से स्कीइंग के शौकीन मायूस थे।

मुनस्यारी के नजदीक स्कीइंग मैदान बेटुलीधार और खलियाटाप में बर्फ नहीं होने से इस बार स्कीइंग की उम्मीद लगातार कम हो रही थी। फरवरी माह में मौसम मेहरबा हुआ और एक दिन की बर्फबारी में ही बेटुलीधार और खलियाटाप में स्कीइंग के लिए बर्फ जमा हो गई।

स्कीइंग प्रशिक्षण की हुई शुरुआत

बुधवार को जोहार क्लब के अध्यक्ष केदार सिंह मर्तोलिया की पहल पर बेटुलीधार में स्कीइंग प्रशिक्षण की शुरुआत कराई गई। क्लब अध्यक्ष ने स्कीइंग की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में 25 युवाओं को स्कीईंग की बारीकियां सिखाई जायेंगी साथ ही पर्यटकों को भी स्कीइंग कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में स्कीइंग सीमांत क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के नये द्वार खोलेगा।

दूसरे चरण में दिया जाएगा प्रशिक्षण

केदार सिंह मर्तोलियाने कहा कि पहले चरण के प्रशिक्षण के बाद दूसरे चरण में फिर 25 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्कीइंग को लेकर युवा गदगद हैं। बेटुलीधार मैदान में स्कीइंग देखने के लिए बड़ी संख्या में युवा पहुंचे। इधर कुमाऊं मंडल विकास निगम भी स्कीइंग प्रशिक्षण की तैयारियों में जुटा हुआ है।

युवाओं को पैराग्लाइडिंग सिखाएगी जिला पंचायत

जिला पंचायत ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न निर्माण कार्य, साफ-सफाई आदि व्यवस्था के साथ ही अब युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की भी पहल कर रही है। जिला पंचायत ने पहली बार युवाओं के लिए पैराग्लाइडिंग की बारीकियां सिखाने का खाका तैयार किया है। सीमांत जिले पिथौरागढ़ में पैराग्लाइडिंग की अपार संभावनाएं हैं। एक दशक पूर्व जिला मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय स्तर का पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता हो चुकी है। दुनियाभर से आए पायलटों ने पिथौरागढ़ को पैराग्लाइडिंग के लिए बेहतरीन स्थल बताया था।

शुरु हो चुकी है हवाई सेवा शुरू

पिथौरागढ़ जनपद में हवाई सेवा शुरू हो चुकी है। हवाई सेवा से भविष्य में जिले में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। पर्यटन कारोबार में पैराग्लाइडिंग से भारी बढ़ोतरी की पूरी संभावना है। इस उम्मीद को देखते हुए जिला पंचायत ने अब युवाओं को पैराग्लाइडिंग सिखाने की योजना बनाई है। युवाओं को विशेषज्ञों के माध्यम से पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण प्राप्त युवा कराएंगे पैराग्लाइडिंग

प्रशिक्षण प्राप्त युवा पर्यटकों को पैराग्लाइडिंग का प्रदर्शन दिखाने के साथ ही उन्हें पैराग्लाइडिंग भी करा सकेंगे। इससे युवाओं को अपने घर पर ही स्वरोजगार का अवसर मिल सकेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा ने कहा कि पंचायत के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी