रामलीला मंचन : अरे जनक तुम लाओ सिया को..

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में चल रही सदर और टकाना रामलीला में सीता स्वयंवर का मंचन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 10:47 PM (IST)
रामलीला मंचन : अरे जनक तुम लाओ सिया को..
रामलीला मंचन : अरे जनक तुम लाओ सिया को..

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में चल रही सदर और टकाना रामलीला में सीता स्वयंवर का मंचन हुआ। दर्शक देर रात तक मंचन का आनंद लेने को जमे रहे।

तीसरे दिन भगवान राम के जनकपुरी आगमन से आगे की रामलीला का प्रदर्शन हुआ। रावण के जनकपुरी पहुंचने और धनुष तोड़ने से पहले ही आकाशवाणी सुनकर उसके वापस लौटने के बाद तमाम राज्यों से आए राजाओं के धनुष तोड़ने के असफल प्रयास का मंचन किया। हास्य से परिपूर्ण राजाओं के प्रयास का मंचन सराहनीय रहा। अंत में भगवान राम द्वारा धनुष तोड़ने और सीता के भगवान राम के गले में जयमाला डालने तक की लीला का मंचन किया गया। राम- उत्कर्ष पाटनी, लक्ष्मण-पीयुष उप्रेती, सीता- सुजल वर्मा, परशुराम- नीरज भट्ट, रावण-दीपक खन्ना, वाणासुर- पवन जोशी ने शानदार अभिनय कर दर्शकों की वाहवाही लूटी।

टकाना में चल रही रामलीला में तीसरे दिन सीमा स्वयंवर का मंचन हुआ। टकाना क्षेत्र के साथ ही आस-पास के गांवों से भी लोग रामलीला मंचन देखने के लिए पहुंच रहे हैं। टकाना में राम- लोकेश जोशी, लक्ष्मण आयुष्मान भट्ट, जनक- मनोज रावत, सीता- गर्वित पंत ने शानदार अभिनय किया। ======= दशरथ विश्वामित्र संवाद से गौरी पूजन तक हुआ लीला का मंचन

बनबसा : श्री रामलीला कमेटी चंदनी-भजनुपर के तत्वावधान में आयोजित रामलीला मंचन के दूसरे दिन दशरथ-विश्वामित्र संवाद से गौरी पूजन तक की लीला का मंचन हुआ।

रामलीला मंचन के द्वितीय दिवस का शुभारंभ मुख्य अतिथि समाजसेवी ललित चौधरी, गोपाल सिंह थापा और होशियार चंद ने संयुक्त रूप से किया। दूसरे दिन दशरथ-विश्वामित्र, वशिष्ठ संवाद से ताड़िका, भगवान राम द्वारा मारिच, ताड़िका और सुबाहु वध, जनक दरबार, अहिल्या तारण पुष्प वाटिका, गौरी पूजन तक की लीला का मंचन किया गया। दशरथ का पात्र माधवा नंद भट्ट, राम का अमित पुनेठा, लक्ष्मण का गौरव पाडे, सीता का विनय चंद, विश्वामित्र का जतिन चंद, वशिष्ठ उमेश भट्ट, ताड़िका का सौरभ सिंह, सुबाहु का रवि प्रसाद, मारीच का रवि भट्ट, जनक का भुवन भट्ट ने किरदार निभाया।

chat bot
आपका साथी