बरसती आफत ने उड़ाई नींद

जेएनएन पिथौरागढ़ सीमांत की मुनस्यारी बंगापानी और धारचूला में वर्षा का कहर रात भर जारी रहा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 10:31 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jul 2019 06:36 AM (IST)
बरसती आफत ने उड़ाई नींद
बरसती आफत ने उड़ाई नींद

जेएनएन, पिथौरागढ़: सीमांत की मुनस्यारी, बंगापानी और धारचूला में वर्षा का कहर रात भर जारी रहा। भू स्खलन से खतरे में आ चुके और नदी व नालों के किनारे स्थित एक दर्जन से अधिक संवेदनशील गांवों के लोगों ने शनिवार की रात जाग कर बिताई। ग्रामीण रात भर भारी बारिश के बीच पहरा देते रहे। जौलजीवी-मदकोट-मुनस्यारी मार्ग दूसरे दिन भी यातायात के लिए बंद रहा। थल-मुनस्यारी और नाचनी-मुनस्यारी मार्ग यातायात के लिए खुल गए हैं। क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक आंतरिक मार्ग बंद हैं। पेयजल लाइन बहने से पेयजल को लेकर गांवों में हाहाकार मचा है। ग्रामीण वर्षा जल और गंदले गधेरों का पानी पी रहे हैं।

तहसील बंगपानी के सिरतोला गांव में पांच परिवारों के मकान पूर्ण रू प से ध्वस्त हो चुके हैं। दो जानवरों की मलबे में दब कर मौत हो गई है। वनिक, गिरगांव में तीन परिवारों ने अन्यत्र शरण ली है। सिरतोला गांव में पहुंचे राजस्व दल ने पांच परिवारों को गांव में ही अन्य मकानों में शिफ्ट कर दिया है। मुनस्यारी का दूनामानी गांव अलग-थलग पड़ चुका है। ग्रामीणों द्वारा दो दिन पूर्व तैयार किया गया पुल बह चुका है। पैदल मार्ग भी बह चुका है। ग्रामीण गांव में ही कैद होकर रह चुके हैं। स्कूली बच्चों का स्कूल जाना बंद हो गया है।

धारचूला के रमतोली व गलाती गांव में स्थिति बेहद दयनीय हो चुकी है। गलाती नाले में बीते वर्ष बहे पुलों के स्थान पर ग्रामीणों द्वारा बनाए गए चार पुल बह चुके हैं। गलाती को जाने वाली सड़क मलबा आने से बंद हो चुकी है। शिक्षक, शिक्षिकाएं और बच्चों के स्कूल जाने वाला मार्ग बंद है। सात किमी अतिरिक्त चल कर जान हथेली पर रखकर आवाजाही हो रही है। गांव के युवा प्रेम सिंह धामी का कहना है कि बीते वर्ष शासन, प्रशासन ने पुल बनाए होते तो आज यह स्थिति नहीं होती। गलाती के धामी गांव में कृष्ण सिंह, बहादुर सिंह, आजाद सिंह, जमन सिंह धामी के मकान के नीचे की भूमि खिसक गई है। इससे नीचे दान सिंह और देव सिंह के मकान खतरे में आ गए हैं। तारा सिंह और पान सिंह के मकान के आंगन बह चुके हैं। जिससे नीचे के मकान भी खतरे में आ गए हैं। ========= सिरतोला के इन परिवारों को किया अन्यत्र शिफ्ट बंगापानी तहसील के सिरतोला में मोहन सिंह पुत्र उदय सिंह, केदार सिंह पुत्र खीम सिंह, कुंदन सिंह पुत्र राम सिंह, पुष्कर सिंह पुत्र खीम सिंह, केशर सिंह पुत्र राम सिंह के परिवार राजस्व टीम द्वारा अन्यत्र शिफ्ट कर दिए हैं। मोहन सिंह की एक गाय और केदार सिंह की एक बकरी की मलबे में दब कर मौत हो गई है। ========== मुनस्यारी में 74.40 तो धारचूला में 33.20 एमएम वर्षा हुई

शनिवार की रात को मुनस्यारी, धारचूला में जमकर वर्षा हुई। मुनस्यारी -बंगापानी में 74.40 एमएम तो धारचूला में 33.20 एमएम वर्षा हुई । डीडीहाट में 9.50 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। तीनों तहसीलों में रविवार सुबह से वर्षा बंद हुई । शनिवार रात को पिथौरागढ़, बेरीनाग और गंगोलीहाट में मौसम सूखा रहा। रविवार की सुबह पिथौरागढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा हुई। तेज हवाओं के चलते कई स्थानों पर पेड़ों की टहनियां टूट गई। बिजली के तार भी क्षतिग्रस्त हुए। जिसके चलते नगर में कुछ देर विद्युतापूर्ति बाधित रही। =========== नदियों का जलस्तर बढ़ा काली नदी का जलस्तर 888.65 मीटर

चेतावनी स्तर -- 889 मीटर

गोरी नदी जौलजीवी

जलस्तर - 604.80 मीटर

चेतावनी स्तर -606.80 मीटर गोरी नदी मदकोट

जलस्तर -- 1211.700 मीटर

चेतावनी स्तर :-1214.10 मीटर सरयू नदी चमगाड़

जलस्तर - 446.70 मीटर

चेतावनी स्तर - 452 मीटर

=========== पंपावे के पास खिसकी चट्टानें धारचूला: धारचूला-तवाघाट- दारमा मार्ग में पंपावे के पास चट्टानें खिसक जाने से मार्ग बंद हो चुका है। जबकि यह मार्ग तवाघाट से सोबला के मध्य पूर्व से ही बंद है। ========== आज और कल भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी मौसम विभाग द्वारा रविवार और सोमवार को जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। सभी थानों, एसडीआरएफ व विभागों को सतर्क रहने को कहा है। लोगों से नदी व नालों के किनारे नहीं जाने को कहा गया है। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस व राजस्व को सजग रहने को कहा गया है। यात्रा के दौरान विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी