माइग्रेशन वालों के लिए पुल तैयार

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: उच्च हिमालयी जोहार घाटी से इस माह के अंत तक ग्रामीण शीतकालीन प्रवास के लि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Sep 2017 03:48 PM (IST) Updated:Wed, 20 Sep 2017 03:48 PM (IST)
माइग्रेशन वालों के लिए पुल तैयार
माइग्रेशन वालों के लिए पुल तैयार

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: उच्च हिमालयी जोहार घाटी से इस माह के अंत तक ग्रामीण शीतकालीन प्रवास के लिए घाटियों की तरफ आने लगेंगे। मानसून काल में क्षतिग्रस्त पुलों के स्थान पर आवाजाही के लिए पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। जिमिघाट के पास पहली बार लोनिवि ने समय से पूर्व पुल का निर्माण किया है।

मुनस्यारी तहसील के 13 गांवों मिलम, पांछ़, गनघर, ल्वा, खैलाच , मर्तोली, बुर्फू, बुगडियार, टोला, रिलकाट ,आदि गांवों के ग्रामीण साल में शीतकाल और ग्रीष्मकाल अलग -अलग स्थानों पर व्यतीत करते हैं। शीतकाल घाटियों में तो ग्रीष्मकाल उच्च हिमालय में बिताते हैं। उच्च हिमालय में ग्रीष्मकाल व्यतीत करने के बाद इस माह के अंत से ग्रामीण घाटियों में उतरने लगते हैं। इस दौरान तीन माह के मानसून काल में मार्ग और पुल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। जिससे माइग्रेशन प्रभावित होता है।

लोनिवि अंतिम क्षणों में पुल और मार्ग की मरम्मत को आगे आती है जिसके चलते ग्रामीण मार्ग में फंस जाते हैं। ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस वर्ष तो मल्ला जोहार को जोड़ने वाले जिमीघाट का पुल एक माह पूर्व क्षतिग्रस्त हो गया था। जिमीघाट में पुल निर्माण नहीं होने पर ग्रामीणों को सबसे अधिक फजीहत झेलनी पड़ती। लोनिवि के कनिष्ठ अभियंता महेश कुमार द्वारा एक माह में जिमीघाट में पुल निर्माण किए जाने से माइग्रेशन करने वालों को राहत मिलने जा रही है। पहली बार जिमीघाट पर माइग्रेशन करने वाले ग्रामीणों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी