कलमठ में घुसा तेंदुआ भागा, वन कर्मी तमाशबीन

गांव में घुसे गुलदार को कलमठ में घेर कर पहरा देने वाले ग्रामीणों मेहनत पर वन विभाग के लापरवाह कर्मचारियों की वजह से पानी फिर गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 11:15 PM (IST)
कलमठ में घुसा तेंदुआ भागा, वन कर्मी तमाशबीन
कलमठ में घुसा तेंदुआ भागा, वन कर्मी तमाशबीन

संवाद सूत्र, बेरीनाग ( पिथौरागढ़) : गांव में घुसे गुलदार को कलमठ में घेर कर पहरा देने वाले ग्रामीणों की मेहनत वन विभाग की कार्यप्रणाली से विफल हो गई। ग्रामीणों द्वारा घेराबंदी कर घेरे गए गुलदार को वन कर्मी पिंजडे़ में भी कैद नहीं कर सके। वन कर्मियों और पुलिस जवानों को चकमा देकर गुलदार पिंजड़े की ओर से खिसक गया। इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

थल-बेरीनाग मार्ग से सटे तहसील मुख्यालय से लगभग 15 किमी दूर स्थित जाख रावत गांव में रविवार अपराह्न को एक गुलदार पहुंचा। गांव के बीच से लोगों के सामने एक कुत्ते को लेकर भागा। ग्रामीण उसके पीछे भागे तो वह सड़क के कलमठ में घुस गया। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। ग्रामीण कलमठ में घुसे गुलदार को कलमठ के गेट पर टिन आदि लगा कर पहरा देने लगे। सायं साढ़े चार बजे वन विभाग की टीम पहुंची और साथ में बेरीनाग थाने से पुलिस भी आई। रात्रि साढ़े नौ बजे वन कर्मियों ने गुलदार को पकड़ने के लिए मौके पर पिंजड़ा भी लगाया। रात्रि साढ़े बारह बजे वन कर्मियों ने ग्रामीणों को घर लौटने को कहा और गुलदार का पिंजड़े में फंसना तय बताया। विभागीय कर्मियों का कहना था कि लोगों की भीड़भाड़ के चलते गुलदार बाहर नहीं आ रहा है। विभागीय कर्मियों के अनुरोध पर ग्रामीण अपने को चले गए। इस बीच कुछ ग्रामीण छिपकर वन कर्मियों की गतिविधियों पर नजर रखे रहे।

रात्रि दो बजे वन कर्मचारियों ने ग्रामीणों को बताया कि गुलदार भाग कर चला गया। इधर ग्रामीणों का आरोप है कि वन कर्मियों ने गुलदार को पकड़ने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। पिजड़ा ऐसे स्थान पर लगाया जहां पर एक तरफ से गुलदार के बाहर भागने का रास्ता था। इधर सुबह एकबार फिर गुलदार नजर आने से ग्रामीण दहशत में हैं। ग्रामीणों ने वन कर्मियों पर गुलदार को जानबूझ कर छोड़ने का आरोप लगाया।

-------------

तहसील कार्यालय पर किया प्रदर्शन

बेरीनाग : वन कर्मियों की कार्यप्रणाली से गुस्साए ग्रामीण तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां पर कमल रावत के नेतृत्व में प्रदर्शन करते हुए तहसीलदार हिमांशु जोशी को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों का कहना है गत एक सप्ताह से गुलदार गांव के आसपास मंडरा रहा है। बीते वर्ष जाख गांव में गुलदार ने घर में घुस कर तीन वर्षीय बालक को निवाला बनाया। तीन दिन पूर्व घर में घुसकर कुत्त्ता ले गया। तीन दिन के भीतर गांव में घुसकर तीन कुत्त्तों को मार दिया है। गांव की सीमा में गुलदार घूमता रहता है। भय के मारे ग्रामीण घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में कमल रावत, हरीश सिंह, पंकज रावत, दिवाकर रावत,्र कृपाल सिंह, गणेश सिंह, सूर्या रावत, कमलेश रावत, ललित, मनीष पप्पू शामिल थे।

-----

वन कर्मियों द्वारा गुलदार को पकड़ने में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती गई। गुलदार रात के अंधेरे में जंगल की तरफ भाग गया। वन कर्मी गुलदार पर नजर रखे हैं, एक टीम क्षेत्र में तैनात रहेगी।

-चंद्रा महरा, रेंजर, बेरीनाग

chat bot
आपका साथी