तो पिथौरागढ़ की डायलिसिस यूनिट पीपीपी मोड में होगी संचालित!

पिथौरागढ़ जिला चिकित्सालय में संचालित डायलिसिस यूनिट को अब पीपीपी मोड में देने की तैयारी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 11:17 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 11:17 PM (IST)
तो पिथौरागढ़ की डायलिसिस यूनिट पीपीपी मोड में होगी संचालित!
तो पिथौरागढ़ की डायलिसिस यूनिट पीपीपी मोड में होगी संचालित!

संस, पिथौरागढ़: जिला चिकित्सालय में संचालित डायलिसिस यूनिट को अब पीपीपी मोड में देने की तैयारियां चल रही हैं। जिला चिकित्सालय में पर्याप्त स्टाफ की कमी इसके संचालन में बाधक बन रही है। पीपीपी मोड में दिए जाने के बाद लोगों को डायलिसिस कराने के लिए धनराशि चुकानी होगी।

जिला चिकित्सालय में तीन माह पूर्व डायलिसिस यूनिट शुरू की गई थी, लेकिन यहां मात्र तीन लोगों को ही डायलिसिस की सुविधा मिल पा रही है। मजबूर मरीज लोहाघाट, हल्द्वानी के चक्कर काट रहे हैं। जिले के लोग बीमारी से जूझ रहे सभी लोगों को डायलिसिस की सुविधा दिए जाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अस्पताल में स्टाफ की कमी इसमें बाधक बन रही है।

इस समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब डायलिसिस यूनिट को पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) में चलाने की तैयारियां कर रहा है। यूनिट पीपीपी मोड में संचालित किए जाने के बाद मरीजों को धनराशि चुकानी होगी। अभी बहुत कम धनराशि में लोगों को यह सुविधा मिल रही है।

इधर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचसी पंत ने यूनिट को पीपीपी मोड में दिए जाने की संभावना से इन्कार नहीं किया है। उन्होंने कहा है कि अभी कोई किसी फर्म से इसके संचालन का प्रस्ताव नहीं मिला है। =========== जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

पिथौरागढ़: कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम, चिकित्सालय, हेल्थ केयर सेंटर, क्वारंटाइन सेंटर व अन्य चिकित्सा संस्थान के निरीक्षण व आवश्यक सुधार व सुझावों के लिए जनपद स्तर पर गठित निगरानी समिति ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान समिति के सदस्यों ने कोरोना की रोकथाम के लिए अस्पताल में भोजन, साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिला चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान समिति के सदस्यों ने चिकित्सालय के नोडल अधिकारी व विभागीय कर्मचारियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अस्पताल में भोजन व्यवस्था, साफ-सफाई सैनिटाइजेशन व अन्य स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराने को निर्देशित किया। इसके बाद सदस्यों ने न्यायिक बंदीगृह का निरीक्षण कर बंदीजनों को कंबल वितरित किए। निरीक्षण में समिति के सदस्य एडीएम आरडी पालीवाल, सचिव जिला विकास प्राधिकरण मनोज कुमार द्विवेदी, बार एसोसिएशन अध्यक्ष मोहन चंद्र भट्ट, पैनल लायर राजेंद्र प्रसाद जोशी, रिटेनर लायर मोहन सिंह नाथ, पूरन सिंह, आरती आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी