भारत-नेपाल के श्रद्धालुओं ने निकाली आकर्षक झांकी

कैलास मानसरोवर यात्रा के आधार शिविर धारचूला में आयोजित शिव महोत्सव में रं कलाकारों की झांकी ने मन मोह लिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 10:36 PM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 06:14 AM (IST)
भारत-नेपाल के श्रद्धालुओं ने निकाली आकर्षक झांकी
भारत-नेपाल के श्रद्धालुओं ने निकाली आकर्षक झांकी

संवाद सूत्र, धारचूला : कैलास मानसरोवर यात्रा के आधार शिविर धारचूला में आयोजित शिव महोत्सव के दूसरे दिन भारत की विभिन्न संस्कृतियों के साथ ही नेपाल की सांस्कृतिक विरासत के भी दर्शन हुए। रं और अनुवाल समुदाय के साथ ही विभिन्न स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर आयोजन में चार चांद लगाए। इस दौरान एवरेस्ट विजेता मोहन सिंह गुंज्याल को क्षेत्रवासियों ने सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि विधायक हरीश धामी ने दूसरे दिन के कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि तीन दिन तक चलने वाला शिव महोत्सव धारचूला क्षेत्र की विशेष पहचान है। विभिन्न संस्कृतियों के लोग मिल-जुलकर जिस तरह यह आयोजन करते हैं, वह प्रेरणास्रोत है।

दूसरे दिन रं समुदाय, अनुवाल समुदाय और नेपाल के टिंकर गांव से आए श्रद्धालुओं के साथ ही स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक झांकी निकाली। विभिन्न मार्गो से होकर गुजरी झांकी शिव मंदिर पहुंची। वहां ध्वजारोहण के बाद विधि विधान से महादेव की पूजा अर्चना की गई। दिनभर भजन कीर्तन चलते रहे। देर सायं सांस्कृतिक संध्या का आयोजन हुआ। इस दौरान कुमाऊंनी, गढ़वाली, नेपाली, रं संस्कृति पर आधारित लोक गीत और लोक नृत्य प्रस्तुत कर कलाकारों ने मौजूद श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता दीवान पतियाल व संचालन विरेंद्र नबियाल ने किया। मुख्य अतिथि धामी के आयोजन स्थल पहुंचने पर हरीश धामी ने पगड़ी पहनाकर परंपरागत ढंग से स्वागत किया। महोत्सव का समापन शनिवार को होगा।

chat bot
आपका साथी