जीव विज्ञान पढ़ने के बारे में नहीं बता पाए बच्चे

संवाद सूत्र, गणाईगंगोली: अपने दो दिवसीय कार्यक्रम में आए मंडल आयुक्त राजीव रौतेला ने वापसी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 10:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 10:22 PM (IST)
जीव विज्ञान पढ़ने के बारे में नहीं बता पाए बच्चे
जीव विज्ञान पढ़ने के बारे में नहीं बता पाए बच्चे

संवाद सूत्र, गणाईगंगोली: अपने दो दिवसीय कार्यक्रम में आए मंडल आयुक्त राजीव रौतेला ने वापसी के दौरान राजकीय इंटर कालेज गणाईगंगोली का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जहां बच्चों को सफलता के टिप्स दिए । वहीं बच्चों की बौद्धिक क्षमता को मापने के लिए सवाल भी दाग दिए। सवाल भी विज्ञान पढ़ने वाले छात्रों से पूछा और कोई भी छात्र उत्त्तर नहंीं दे सका।

कमिश्नर सीधे इंटर की कक्षा कक्ष में पहुंचे। मंडलायुक्त को अपने कक्ष में पाकर विद्यार्थी भौचक्के रह गए। कक्ष में कुर्सी पर बैठने के बाद उन्होंने विद्यार्थियों से वार्तालाप शुरू कर दिया। जब विद्यार्थी सहज होने लगे तो उन्होंने विषयों के बारे में पूछा। इंटर विज्ञान के छात्रों ने अपने पढ़े जाने वाले विषयों के बारे में बताया तो कमिश्नर ने सीधे एक छात्र से जीव विज्ञान विषय क्यों पढ़ रहे हो यह सवाल दाग दिया। विद्यार्थी इसका उत्त्तर नहीं दे सके । मंडलायुक्त ने इसके बारे में बताया।

इस अवसर पर मंडलायुक्त ने आइएएस, पीसीएस ,एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी । उन्होंने इस तरह की परीक्षाएं उत्‌र्त्तीण करने के टिप्स दिए। श्री रौतेला ने कहा कि विद्यालय में मात्र पांच घंटे पढ़ाई होती है। इसके बाद हर बच्चे के पास उन्नीस घंटे बचते हैं। इन 19 घंटों का सदुपयोग करना है। जिसके लिए उन्होंने कहा कि हर बच्चा घर पर एक कुर्सी और टेबुल लगाकर कम से कम पांच घंटे की नियमित पढ़ाई करे तो जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी।

विद्यालय में इंटरनेट नहीं चलने को गलत बताया गणाईगंगोली: राइंका के बच्चों ने मंडलायुक्त को विद्यालय में इंटरनेट नहीं चलने की शिकायत की । जिस पर उन्होंने एसडीएम को तत्काल नेट नहीं चलने के कारणों का पता लगाते हुए नेट उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट नहीं होने से बच्चों को वर्तमान में सम्पूर्ण जानकारी नहीं मिल सकती है। उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था कराने को कहा। इस मौके पर एसडीएम सौरभ कुमार ने बताया कि शीघ्र ही विद्यालय में एक कांउसिलिंग कराई जाएगी। जिसमें जिलाधिकारी, सीडीओ , सीईओ, डीईओ आदि शामिल रहेंगे। इस दौरान मंडलायुक्त के साथ एसडीएम, तहसीलदार और शिक्षाधिकारी थे ।

ओपी अवस्थी

chat bot
आपका साथी