पुस्तकालय व प्रयोगशाला की भूमिका अहम

By Edited By: Publish:Sun, 27 May 2012 10:13 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2012 10:13 PM (IST)
पुस्तकालय व प्रयोगशाला की भूमिका अहम

पिथौरागढ़, जागरण कार्यालय : जिला शिक्षाधिकारी मुकुल सती ने विद्यालयों में शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए पुस्तकालयों और विज्ञान प्रयोगशालाओंका अधिकाधिक उपयोग करने पर जोर दिया है। वह रविवार को प्रधानाचार्यो के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर बोल रहे थे।

विकास खंड मूनाकोट में आयोजित प्रशिक्षण में प्रधानाचार्यो को शैक्षिक नियोजन, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान का परिचय, विद्यालय विकास योजना, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन, विज्ञान एवं गणित प्रयोगशाला, पुस्तकालय स्थापना आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई। विषयों पर समूहवार चर्चाएं कराई गई और शैक्षिक स्तर सुधारने के लिए नवाचार की आवश्यकता पर बल दिया गया।

समापन अवसर पर जिला शिक्षाधिकारी सती ने प्रधानाचार्यो से कहा वह विद्यालयों में शैक्षिक स्तर को सुधारने के लिए पुस्तकालयों की स्थापना एवं विज्ञान प्रयोगशालाओं का अधिकाधिक उपयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने प्रधानाचार्यो को बालनिधि एवं छात्रवृत्तियों से संबंधित जानकारी दी। प्रशिक्षण में प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी जेसी पंत ने सूचना अधिकार अधिनियम की जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण में विकास खंड विण के 22 तथा मूनाकोट के 23 प्रधानाचार्यो ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण में कुल 20 सत्र आयोजित किए गए। सत्रों का संचालन संदर्भदाता प्रकाश चन्द्र पंत और राजेन्द्र सिंह बड़वाल ने किया। समापन अवसर पर खंड विकास अधिकारी एचआर कोहली, डा.हरीश बोहरा, डा.सीएस जोशी, बसंती मर्तोलिया, टीसी भट्ट सहित तमाम लोग मौजूद थे। संचालन ब्लाक समन्वयक हरीश पांडेय ने किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी