आग की सूचना पर दौड़े दमकलकर्मी

संवाद सहयोगी पौड़ी घुड़दौड़ी इंजनियरिग कॉलेज में आगजनी की सूचना से अफरातफरी मच गई। अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 04:55 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 05:36 PM (IST)
आग की सूचना पर दौड़े दमकलकर्मी
आग की सूचना पर दौड़े दमकलकर्मी

संवाद सहयोगी, पौड़ी: घुड़दौड़ी इंजनियरिग कॉलेज में आगजनी की सूचना से अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में पहुंचे दमकलकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू किया तब जाकर छात्रों और कॉलेज प्रशासन ने राहत की सांस ली।

बुधवार को अग्निशमन विभाग पौड़ी की ओर से घुड़दौड़ी इंजीनियरिग कॉलेज में मॉकड्रिल आयोजित की गई। इस दौरान अग्निशमन विभाग का वाहन घंटी बजाते हुए बड़ी तेजी से कॉलेज परिसर में पहुंचा। यहां वाहन के पहुंचते ही अग्निशमन कर्मी बड़ी फुर्ती से वाहन से उतरे और एक स्थान पर लगी आग को पानी की बौछार से बुझाया। इस दौरान अग्निशमन कर्मियों ने छात्रों को बताया कि यदि कोई व्यक्ति अग्निकांड में फंस जाता है तो उसे कैसे निकालकर सुरक्षित स्थान पहुंचाया जाता है। लीड फायर मैन अनुसूया प्रसाद गौड़ ने बताया कि सकिन किन लापरवाहियों से एक चिगारी भीषण आग का रूप ले लेती है। अग्निशमन कर्मियों ने छात्रों को आग से बचाव के उपाय बताने के साथ ही आग बुझाने का प्रशिक्षण भी दिया। साथ ही यह भी बताया कि आग में फंसे लोगों को कैसे सुरक्षित निकाला जाता है। मॉक ड्रिल में फायर मैन सौरभ पुरोहित, फायर मैन नरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

- मॉक ड्रिल सवा दो बजे शाम से साढे तीन बजे तक चला। कालेज जैसे संस्थानों में आगजनी की स्थिति में आग में फंसे लोगों को कैसे बाहर निकाला जाए व आग पर कैसे काबू पाया जाए, इसका मॉक ड्रिल किया गया। मॉकड्रिल सफल रहा।

अनुसूया प्रसाद, प्रभारी फायर स्टेशन पौड़ी।

chat bot
आपका साथी