200 करोड़ से संवरेगी पौड़ी की सूरत

जागरण संवाददाता पौड़ी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पौड़ी जनपद में दो सौ करोड़

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 10:31 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 10:31 PM (IST)
200 करोड़ से संवरेगी पौड़ी की सूरत
200 करोड़ से संवरेगी पौड़ी की सूरत

जागरण संवाददाता, पौड़ी: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि पौड़ी जनपद में दो सौ करोड़ की लागत से अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। रोप-वे बनाए जाने के साथ ही स्थानीय लोगों के सहयोग से शहर को कलर कल्चर देने का प्रयास होगा। कहा कि राज्य में साहसिक खेल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पृथक से निदेशालय भी बनाया जाएगा। इसका जिम्मा एक अखिल भारतीय सेवा के अधिकारी को दिया जाएगा।

गढ़वाल कमिश्नरी के गोल्डन जुबली समारोह में मुख्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पौराणिक महत्व के रघुनाथ मंदिर, देवार स्थित लक्ष्मण मंदिर तथा फलस्वाड़ी में स्थित माता सीता के मंदिर को एक सर्किट के रुप में विकसित किया जाएगा। पौड़ी जनपद में दो सौ करोड़ से अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए उन्होंने अधिकारियों को विस्तृत रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। पौड़ी शहर को कलर कल्चर के रुप में विकसित किए जाने पर सीएम ने कहा कि इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा। भवन निर्माण में पर्वतीय स्थापत्य का प्रयोग हो, इसके लिए आवास नीति में भी प्रावधान किया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अलग से निदेशालय बनाए जाएगा। हाई वैल्यू टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए भूमि तलाशी जा रही है। कहा कि इन गतिविधियों में ट्रैकिग, पर्वतारोहण, क्लाइबिग, माउंटेन बाइकिग, पैराग्लाइडिग, वाटर स्पो‌र्ट्स आदि को शामिल किया जाएगा। कहा कि एनएससी एकेडमी खुलने से 35 से 40 हजार लोग प्रति वर्ष प्रशिक्षण के लिए यहां आएंगे। ल्वाली में बनने वाली झील को लेकर उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा तथा पीने के पानी की बैकअप व्यवस्था भी हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़ में देश का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन बनाया जाएगा। यहां पचास हेक्टेयर में ट्यूलिप गार्डन बनाया जाएगा, जिस पर पचास करोड़ रुपए खर्च होंगे। कहा कि वर्ष में आठ महीने ट्यूलिप के फूल देखने को मिलेंगे। इसके अलावा, पिथौरागढ़ हवाई पट्टी का भी विस्तार करने का प्रयास किया जाएगा। कहा कि टिहरी में सी-प्लेन उतारने की योजना है। आगामी तीन जुलाई को एमओयू होने जा रहा है। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धन सिंह रावत, लैंसडौन के विधायक दलीप सिंह रावत, नगर पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, भाजपा के जिलाध्यक्ष शैलेंद्र बिष्ट, मातवर सिंह रावत मौजूद थे। यह होंगे विकास कार्य

-पार्कों का जीर्णोद्धार होगा।

-माल रोड को विकसित किया जाएगा।

-पौड़ी बस अड्डे के समीप से कंडोलिया व क्यूंकालेश्वर तक रोप-वे बनाया जाएगा।

-खिर्सू, सतपुली, जयहरीखाल आदि स्थानों में भी विभिन्न विकास कार्य होंगे।

chat bot
आपका साथी