तंत्र' की कमी, झेल रहे मासूम

संवाद सूत्र, पाटीसैंण : सरकारी तंत्र की लापरवाही के चलते राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, संतूधार में अध्

By Edited By: Publish:Tue, 06 Oct 2015 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 06 Oct 2015 01:00 AM (IST)
तंत्र' की कमी, झेल रहे मासूम

संवाद सूत्र, पाटीसैंण : सरकारी तंत्र की लापरवाही के चलते राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, संतूधार में अध्ययनरत 273 छात्र-छात्राएं इन दिनों जलजनित रोगों की चपेट में हैं। इन बच्चों में पेट दर्द, उल्टी-दस्त की शिकायतें तो आम हो गई हैं। साथ ही बच्चे स्कैबीज से भी पीड़ित हो रहे हैं।

एकेश्वर प्रखंड के अंतर्गत संतूधार स्थित राजीव गांधी नवोदय विद्यालय (आरजीएनवी) में छात्र पिछले लंबे समय से गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। पेयजल स्त्रोत से पानी की बिना फिल्टर किए सीधे नलों में आपूर्ति हो रही है। इस गंदे पानी को पीने से छात्र-छात्राएं जहां स्कैबीज (शरीर में छोटे-छोटे दाने) के साथ ही उल्टी-दस्त व पेट दर्द से परेशान हो रहे हैं। पाटीसैंण के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.विनय बिहारी ने बताया कि जल जनित रोगों की चपेट में आए छात्र-छात्राओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पाटीसैण में भर्ती कराने की नौबत आ रही है। हाल ही में बच्चों में फैली स्कैबीज की बीमारी के चलते स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक को विद्यालय में जाकर उपचार करना पड़ा।

ऐसा नहीं कि विद्यालय में पहली बार दूषित पेयजल आपूर्ति हो रही हो। इससे पूर्व भी कई मर्तबा विद्यालय में दूषित पेयजल आपूर्ति के कारण बच्चे बीमार होते रहे हैं। कई अभिभावक सिर्फ इस कारण बच्चों को विद्यालय से वापस ले जाते हैं, क्योंकि गंदा पानी पीने से उनके बच्चे बीमार पड़ जाते हैं।

यह है पेयजल की स्थिति

विद्यालय में जलस्त्रोत से सीधे रिजर्व टैंक में जलापूर्ति हो रही है, जहां से बिना फिल्टर के विद्यालय में जलापूर्ति हो रही है। हाल यह है कि गत वर्ष योजना के स्त्रोत पर मोटा कचरा छानने के लिए लगाया गया फिल्टर फट चुका है, जिससे नलों में दूषित जलापूर्ति हो रही है।

---------------------

'जलसंस्थान को कई मर्तबा पत्र भेज फिल्टर लगाने को कहा गया है, लेकिन कोई फायदा नहीं। उच्चाधिकारियों को समस्या से अवगत कराया गया है। डॉ.मृत्युंजय, प्रभारी प्राचार्य, आरजीएनवी संतूधार'

'योजना विद्यालय की है, ऐसे में जल संस्थान का योजना में कोई हस्तक्षेप नहीं रहता। हां, यदि विद्यालय चाहे तो विभाग फिल्टर लगवा सकता है।

राजीव सैनी, सहायक अभियंता, जलसंस्थान, सतपुली'

chat bot
आपका साथी