प्रापर्टी डीलर ने कब्जाई पट्टे की भूमि

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: भाबर क्षेत्र के अंतर्गत झंडीचौड़ (उत्तरी) में प्रापर्टी डीलर व ग्रामीणों क

By Edited By: Publish:Sat, 01 Aug 2015 06:23 PM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2015 06:23 PM (IST)
प्रापर्टी डीलर ने कब्जाई पट्टे की भूमि

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: भाबर क्षेत्र के अंतर्गत झंडीचौड़ (उत्तरी) में प्रापर्टी डीलर व ग्रामीणों के मध्य हुए विवाद के बाद कराई गई भूमि नपत में बड़ा घपला प्रकाश में आया है। जांच में स्पष्ट हुआ कि प्रापर्टी डीलर की ओर से ऐसी भूमि पर कब्जा कर लिया गया है जो किसी ग्रामीण को पट्टे पर आवंटित की गई थी। मामला संज्ञान में आने के बाद प्रशासन ने उक्त भूमि को राज्य सरकार में निहित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बताते चलें कि गुरुवार को ग्राम झंडीचौड़ उत्तरी में ग्रामीणों का प्रापर्टी डीलर से विवाद हो गया। ग्रामीणों का कहना था कि प्रापर्टी डीलर सरकारी भूमि पर कब्जा करने की नीयत से अपनी खरीदी भूमि से बाहर के हिस्से में पिलर लगा रहा है। मौके पर पहुंचे एसडीएम जीआर बिनवाल ने भूमि की नपत कराने का आश्वासन दे ग्रामीणों को शांत किया। शुक्रवार को एसडीएम के आदेश पर राजस्व टीम ने भूमि की नपत कर अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सौंप दी।

एसडीएम जीआर बिनवाल ने बताया कि नपत में स्पष्ट हुआ कि पांच बीघा भूमि सरकार की ओर से किसी ग्रामीण को पट्टे पर आवंटित की गई थी। बताया कि उक्त भूमि को प्रापर्टी डीलर ने कब्जा दिया, जो कानूनन अपराध है।

ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

ग्राम झंडीचौड़ उत्तरी में पट्टे की भूमि कब्जाने वाले प्रापर्टी डीलर के खिलाफ पंचायत प्रतिनिधियों ने मोर्चा खोल दिया है। शनिवार को विभिन्न ग्राम सभाओं के पंचायत प्रतिनिधियों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप प्रापर्टी डीलर की ओर से क्षेत्र में खरीदी गई तमाम भूमि की जांच की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया कि प्रापर्टी डीलर ने साजिश के तहत उन क्षेत्रों में भूमि खरीद की है, जहां केसर-¨हद भूमि है। ज्ञापन देने वालों में जिला पंचायत सदस्य कमला शाह, क्षेत्र पंचायत सदस्य रामेश्वरी देवी, महिला मंगल दल अध्यक्ष गीता, ग्राम प्रधान वीरेंद्र पाल, विनोद देवी आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी