विवि के तीनों परिसर में बढ़ेंगी खेल सुविधाएं

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्पो‌र्ट्स काउंसिल की वार

By Edited By: Publish:Fri, 31 Jul 2015 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 31 Jul 2015 06:18 PM (IST)
विवि के तीनों परिसर में बढ़ेंगी खेल सुविधाएं

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल:

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्पो‌र्ट्स काउंसिल की वार्षिक बैठक में विवि की होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं पर चर्चा की गई। कुलपति प्रो. जवाहरलाल कौल ने कहा कि विवि के श्रीनगर, टिहरी व पौड़ी परिसर में खेल सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

शुक्रवार को विवि के चौरास परिसर स्थित खेल विभाग में हुई बैठक में कुलपति ने विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में खेलकूद की गतिविधियां बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि कुछ खेलों को लेकर ऐसी खेल व्यवस्थाएं स्थायी रूप से विकसित की जाएं जिससे कम से कम अंतर महाविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित करने में विवि को दिक्कत महसूस न हो। इसके लिए खेल विभाग विश्वविद्यालय को प्रस्ताव दे।

कुलपति प्रो. जवाहरलाल कौल ने विश्वविद्यालय और उससे सम्बद्ध कॉलेजों के खेल अधिकारियों से खेलों के विकास को लेकर विचारों को साझा करते हुए कहा कि उत्तरी क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालय में मात्र औपचारिकता के लिए गढ़वाल से विश्वविद्यालय टीम भेजने का लाभ नहीं है। उत्तरी क्षेत्र में प्रतिभाग कर स्थान प्राप्त करने के लिए विभिन्न खेलों की विवि टीमों का गठन समय रहते कर लेना चाहिए। विवि टीमों के खिलाड़ियों को पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया जाए। निर्णय लिया गया कि उत्तरी क्षेत्र अंतर विवि की खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने के लिए गढ़वाल विवि टीम के खिलाड़ियों की परफॉरमेंस भी जांची जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी की संस्तुति पर ही संबंधित खेल की टीम को उत्तरी क्षेत्र अंतर विवि प्रतियोगिता में भेजा जाएगा। चौरास परिसर स्टेडियम के समीप के खेल मैदान की फेंसिंग कर उसे खेलों के लिए विकसित करने निर्णय भी बैठक में लिया गया। विश्वविद्यालय के खेल निदेशक डॉ. सीपी सिंह ने बैठक के एजेंडे पर विस्तार से जानकारी दी। ओएसडी प्रो. डीएस नेगी, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार झा, वित्त अधिकारी प्रो. जनक सिंह बिष्ट और विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. जेपी पचौरी भी बैठक में शामिल थे।

सबिता को किया सम्मानित

दक्षिण कोरिया के वांगसू में व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में जूडो प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली गढ़वाल विश्वविद्यालय की छात्रा सबिता गुरुंग और पिछले दस सालों से बिड़ला परिसर श्रीनगर के खेल अधिकारी पद पर रहते हुए उत्कृष्ट कार्य करने पर डॉ. जेपी मेहता को भी कुलपति प्रो. कौल ने सम्मानित किया।

नौ सितंबर से शुरू होंगी विवि खेल प्रतियोगिताएं

गढ़वाल विश्वविद्यालय के महिला-पुरुष वर्ग में इस शिक्षासत्र में 21 खेलों में अंतर महाविद्यालय प्रतियोगिताएं होंगी जो नौ सितंबर से शुरू होकर मार्च 2016 तक चलेंगी। श्रीनगर परिसर में छह, पौड़ी, टिहरी परिसरों में चार-चार खेलों को लेकर स्थायी खेल सुविधाएं विकसित होंगी।

chat bot
आपका साथी