चुनावी शोर के बीच उत्‍तराखंड के इस गांव के लोगों ने पेश की मिशाल, सर्वसम्‍मति से चुन लिया प्रधान

धौलादेवी ब्लॉक के नैलपड़ गांव ने मिसाल कायम की है। यहां खुली पंचायत में सर्वसम्मति से ग्रामीणों ने अपना मुखिया चुन उसे गांव की डोर थमा दी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 10:26 AM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 10:26 AM (IST)
चुनावी शोर के बीच उत्‍तराखंड के इस गांव के लोगों ने पेश की मिशाल, सर्वसम्‍मति से चुन लिया प्रधान
चुनावी शोर के बीच उत्‍तराखंड के इस गांव के लोगों ने पेश की मिशाल, सर्वसम्‍मति से चुन लिया प्रधान

जागेश्वर (अल्मोड़ा) जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की करीब आ रही घड़ी के साथ ही जोड़-तोड़ की सियासत भी जोर पकडऩे लगी है। नामांकन से पहले ही विभिन्न पदों के प्रत्याशी अपने अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए हर हथकंडे अपनाने में जुट गए हैं। दूसरी तरफ, धौलादेवी ब्लॉक के नैलपड़ गांव ने मिसाल कायम की है। यहां खुली पंचायत में सर्वसम्मति से ग्रामीणों ने अपना मुखिया चुन उसे गांव की डोर थमा दी। तय किया कि आगे से बारी-बारी प्रधान सर्वसम्मति से ही बनाए जाएंगे। 

नैलपड़ ग्राम पंचायत को इस बार सामान्य श्रेणी में रखा गया। शुरुआत में प्रधान पद के दावेदार सामने आए भी, मगर जागरूक बुजुर्गों की राय पर महिलाएं व युवा एकमत हो गए। चुनावी टकराव से हटकर गांव समाज में बेहतर माहौल कायम करने तथा फिजूलखर्ची से बचने के लिए जो पहल हुई, वह प्रेरणा से कम नहीं। 

निर्णय लिया गया कि गांव में विवाद व गुटबाजी को हवा देने वाली सियासत को हावी नहीं होने दिया जाएगा। सर्वसम्मति से गांव का मुखिया निर्विरोध चुनने के बाद फैसला लिया गया कि गांव में अब चुनाव नहीं, बल्कि कार्यकाल पूरा होने के बाद आम सहमति से दूसरा प्रधान चुना जाएगा। 

मोहन सिंह के नाम पर मुहर 

खुली बैठक में तमाम नामों पर चर्चा के बाद 33 वर्षीय मोहन सिंह खनी को ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से अपना मुखिया चुन लिया। साथ ही गांव को मॉडल के रूप में विकसित करने की शपथ भी ली गई। 

ये रहे मौजूद 

गंगादत्त, लछीराम, गोपाल सिंह, हरीश राम, राजेंद्र सिंह, दीवान सिंह, लखन वर्मा, रमेश लाल, रजुली देवी, भागुली देवी, प्रतिमा देवी, दीपा देवी, मोहन राम, तेज सिंह, प्रेम सिंह, महिपाल प्रसाद, अमर सिंह, गोपुली देवी, नीमा देवी, गुड्डी देवी, दीपक लाल, खड़क सिंह, पूरन सिंह, किशन सिंह, फकीर सिंह, दलीप सिंह, सर्वजीत सिंह, राम सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने डेंगू काे लेकर सरकार को चेताया, बोलीं करूंगी उपवास

यह भी पढ़ें : हल्‍द्वानी में प्रेमपुर लोश्ज्ञानी में ज्यादा और चौसला में सबसे कम वोट

chat bot
आपका साथी