डिजिटल फॉरेन लैंग्वेज कोर्स अपनाए विश्वविद्यालय: राज्यपाल

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि रा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Nov 2017 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Nov 2017 03:00 AM (IST)
डिजिटल फॉरेन लैंग्वेज कोर्स अपनाए विश्वविद्यालय: राज्यपाल
डिजिटल फॉरेन लैंग्वेज कोर्स अपनाए विश्वविद्यालय: राज्यपाल

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के तृतीय दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल डॉ. केके पॉल ने मेधावी विद्यार्थियों को मेडल देते हुए कहा कि समाज का युवा वर्ग रोजगार के लिए जूझ रहा है। ऐसे में विश्वविद्यालयों को कामकाजी छात्रों, रोजगार की खोज करने वाले युवाओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ाना चाहिए। उन्होंने डिजिटल फॉरेन लैंग्वेज कोर्स अपनाने पर जोर दिया।

तीनपानी स्थिति विश्वविद्यालय परिसर में मंगलवार को आयोजित समारोह में कुलाधिपति डॉ. पॉल ने शिक्षा पद्धति में तकनीक के प्रयोग पर जोर देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय नई जानकारी के साथ अपनी पाठ्य सामग्री को लगातार अपडेट करते रहें। साथ ही स्मार्ट कैंपस बनाएं, जिसमें अधिक से अधिक वर्चुअल क्लास रूम की व्यवस्था हो। आवश्यकतानुसार डिजिटल लाइब्रेरी एवं ई-कंटेंट का निर्माण किया जाए। राज्यपाल ने आशा व्यक्त की कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय भारतीय संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का निर्माण करते हुए उन्हें मानवीय मूल्यों पर आधारित जीवनशैली के लिए प्रोत्साहन देता रहेगा। स्थानीय आवश्यकताओं की जरूरत के अनुसार छात्रों के कौशल विकास पर ध्यान देगा, ताकि रोजगार के लिए सक्षम बन सकें। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में निरंतर नवीन ज्ञान की खोज आवश्यक है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि क्वालिटी शिक्षा के लिए प्राचार्यो एवं शिक्षाविदों के सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। राज्य के 13 जिलों के एक डिग्री कॉलेज में सिविल सर्विसेज की कोचिंग दी जाएगी। इसमें कमिश्नर, डीएम, एएसपी भी लैक्चर देंगे।

उन्होंने कहा कि चार माह के भीतर प्रदेश के सभी डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर मिल जाएंगे। डॉ. रावत ने प्रदेश में सभी 31 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत में एक जैसी ड्रेस लागू करने की बात कही। इसके लिए उन्होंने सुझाव भी मागे। कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने विश्वविद्यालय की गतिविधियों पर प्रकाश डाला और कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या 40 हजार पार कर चुकी है। दीक्षांत समारोह में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले स्नातक व परास्नातक के 19 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया। दो विद्यार्थियों को कुलाधिपति मेडल व चार स्नातक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय स्वर्ण पदक दिया गया। संचालन कुलसचिव प्रो. आरसी मिश्र ने किया। इसमें कुमाऊं विवि कुलपति प्रो. डीके नौड़ियाल, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. बीसी मेलकानी, प्रो. एचपी शुक्ल, प्रो. गिरिजा पाण्डे, प्रो. दुर्गेश पंत आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी