कुमाऊं विश्‍वविद्यालय में दो सौ से अधिक फर्जी नियुक्तियों पर लटकी तलवार, जानिए NAINITAL NEWS

कुमाऊं विवि के साथ ही डीएसबी परिसर अल्मोड़ा परिसर भीमताल में दो सौ से अधिक फर्जी नियुक्तियों से नया पेच फंस गया है।

By Edited By: Publish:Sat, 29 Jun 2019 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 09:59 AM (IST)
कुमाऊं विश्‍वविद्यालय में दो सौ से अधिक फर्जी नियुक्तियों पर लटकी तलवार, जानिए NAINITAL NEWS
कुमाऊं विश्‍वविद्यालय में दो सौ से अधिक फर्जी नियुक्तियों पर लटकी तलवार, जानिए NAINITAL NEWS

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं विवि के साथ ही डीएसबी परिसर, अल्मोड़ा परिसर, भीमताल में दो सौ से अधिक फर्जी नियुक्तियों से नया पेच फंस गया है। शासन ने फर्जी नियुक्तियों को आधार बनाकर विवि को कौशल विकास कार्यक्रम के लिए बजट देने पर हाथ खड़े कर दिए हैं। साफ कहा है कि विवि द्वारा फर्जी तरीके से नियुक्त कर्मियों को मानदेय देकर सरकारी रकम का दुरुपयोग किया जा रहा है।
बता दें इन विश्वविद्यालयों में कॉलेजों ने बिना नियुक्ति अधिकारी के अनुमोदन के कई नियुक्तियां की हैं। अब इसकी जांच भी होनी है। दरअसल छात्रों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम को लेकर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनंद वर्धन व प्रभारी सचिव अशोक कुमार द्वारा राज्य के विश्वविद्यालय अधिकारियों की देहरादून में बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कुलसचिव डॉ. महेश कुमार और प्लेसमेंट सेल के निदेशक प्रो. पीसी कविदयाल ने विवि का प्रतिनिधित्व किया। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में छात्रों को कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए विवि द्वारा एक करोड़ 55 लाख की कार्ययोजना प्रस्तुत की गई, लेकिन शासन ने इसके लिए बजट देने से फिलहाल इन्कार कर दिया, अलबत्ता यह भी साफ किया कि विवि को खुद के संसाधनों से कौशल विकास कार्यक्रम का संचालन करना होगा। साथ ही प्लेसमेंट सेल को सक्रिय करने की जरूरत है।

नियुक्ति अधिकारी से नहीं लिया अनुमोदन
कुमाऊं विवि की ओर से अब तक की गई प्रारंभिक जांच में रिक्त पदों के इतर नियुक्तियां होने की पुष्टि हुई है। बताया जाता है कि अल्मोड़ा व डीएसबी परिसर में की गई नियुक्तियों का नियुक्ति अधिकारी कुलसचिव से तक अनुमोदन नहीं लिया गया है। यही वजह है कि राज्यपाल से लेकर पीएमओ तक ने इसका संज्ञान लेते हुए जांच के निर्देश दिए हैं।
ब्यौरा मांगने से सक्रिय हुए कर्मचारी संगठन कुलसचिव डॉ. महेश कुमार के नियुक्तियों की जांच के मामले में रिक्त पदों के सापेक्ष नहीं की गई। नियुक्तियों का डीएसबी व अल्मोड़ा परिसर निदेशक से ब्यौरा मांगने के बाद कर्मचारी संगठन सक्रिय हो गए हैं। शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ कुमाऊं विवि ने कुलसचिव व कुलपति को पत्र देकर कहा है कि पिछले 25 साल से विवि में शिक्षणेतर पदों का सृजन नहीं हुआ है। विवि में तमाम व्यावसयिक पाठ्यक्रम संचालित हैं। जो स्ववित्त पोषित आधार पर चलाए जा रहे हैं। शासनादेश के प्रावधानों के अनुसार इन कर्मचारियों पर 60 फीसद मानदेय स्ववित्त पाठ्यक्रम से होने वाली आय से दिया जा रहा है। संघ अध्यक्ष कुलदीप सिंह, राम सिंह गुंसाई, गणेश बिष्ट, नवल किशोर बिनवाल आदि ने शासन को वस्तुस्थिति से अवगत कराने व दैनिक, संविदा व नियत वेतन सेवा कर्मियों की सेवा यथावत रखने का आग्रह किया है।

chat bot
आपका साथी