जाम के झाम से निपटने को पुलिस का प्लान तैयार, कल से एक जनवरी तक लागू होगा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : थर्टी-फ‌र्स्ट व नए साल का जश्न मनाने कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Dec 2018 05:30 AM (IST) Updated:Fri, 28 Dec 2018 05:30 AM (IST)
जाम के झाम से निपटने को पुलिस का प्लान तैयार, कल से एक जनवरी तक लागू होगा
जाम के झाम से निपटने को पुलिस का प्लान तैयार, कल से एक जनवरी तक लागू होगा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : थर्टी-फ‌र्स्ट व नए साल का जश्न मनाने कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे। इस दौरान यातायात व्यवस्था सुचारू रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। कुमाऊं का प्रवेशद्वार होने की वजह से सभी अधिकांश गाड़ियां हल्द्वानी होकर निकलेंगी। इस वजह से एसएसपी जन्मेजय खंडूरी के निर्देश पर पुलिस ने ट्रैफिक प्लान तैयार किया है, जो कि 29 दिसंबर से एक जनवरी तक प्रभावी रहेगा। हालांकि नैनीताल व रामनगर का प्लान मिलने पर इसमें आंशिक बदलाव की संभावना भी है। स्थिति के हिसाब से तिकोनिया चौराहे से मंगलपडाव तक जीरो जोन रहेगा। बडे़ वाहनों का डायवर्जन

-रामपुर रोड से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्र को जाने वाले समस्त बडे़ वाहन टीपीनगर तिराहे से तीनपानी बाइपास होकर काठगोदाम निकलेंगे। वहां से उन्हें अपने गंतव्य को जाने की छूट मिलेगी।

-बरेली रोड से आने वाले समस्त बडे़ वाहनों को तीनपानी तिराहे से गौला बाईपास होते हुए काठगोदाम की ओर भेजा जाएगा, जिसके बाद उन्हें आगे रवाना किया जाएगा।

-कालाढूंगी की ओर से आने वाली गाड़ियां लालडांठ तिराहे से होकर पनचक्की से कॉलटैक्स पास होकर नैनीताल रोड की ओर भेजी जाएंगी।

भीमताल/नैनीताल रोड की ओर से आने वाले समस्त बडे़ वाहन नारीमन तिराहा काठगोदाम से डायवर्ट कर गौला बाइपास से बरेली रोड की ओर मुड़ेंगे। वहीं रामपुर रोड की ओर जाने वाले शेष वाहन मंडी बाइपास से टीपीनगर होकर रामपुर रोड पास होंगे।

गौलापुल/रेलवे क्रासिंग से शहर के अंदर बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। बकायदा पुलिस टीम यहां तैनात होगी।

रोडवेज व निजी बसों का डायवर्जन

रामपुर रोड से आने वाली समस्त रोडवेज, निजी व सिडकुल बसें टीपीनगर तिराहे से डायवर्ट कर तीनपानी व गौला बाइपास को निकलेंगी। काठगोदाम से उन्हें वापस शहर भेजा जाएगा।

बरेली रोड से आने वाली रोडवेज व अन्य बसों को तीनपानी तिराहे से गौला बाइपास होते हुए काठगोदाम को पास किया जाएगा। पर्वतीय मार्ग की बसों को वहीं से पास किया जाएगा।

कालाढूंगी रोड की ओर से आने वाली समस्त बसें लालडांठ तिराहे से होते हुए पनचक्की-हाइडिल फिर कॉलटैक्स तिराहे से हल्द्वानी को निकलेंगी।

रोडवेज स्टेशन से बरेली रोड एवं रामपुर रोड की ओर जाने वाली सभी बसों को केमू स्टेशन से ताज चौराहा होते हुए गौला बाइपास रवाना किया जाएगा।

बस अड्डे से कालाढूंगी रोड की ओर जाने वाली रोडवेज बसों को केमू तिराहे से तिकोनिया-हाइडिल पास करने के बाद नैनीताल रोड से डायवर्ट कर लालडांठ से कालाढूंगी रोड भेजा जाएगा। छोटी गाड़ियों का डायवर्जन

बरेली रोड से पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को तीनपानी से गौला बाइपास होकर नारीमन तिराहा काठगोदाम भेजा जाएगा। शेष छोटे वाहन गांधी इंटर कॉलेज तिराहे से डायवर्ट कर एफटीआइ से आइटीआइ होते हुए मुखानी चौक भेजे जाएंगे, जिसके बाद गाड़ी कॉलटैक्स से नैनीताल रोड/भीमताल की तरफ पास होगी।

बरेली रोड से आने वाले शेष वाहनों को कालाढूंगी चौराहे से मुखानी डायवर्ट किया जाएगा। वहां से चालक गंतव्य को निकलेगा।

रामपुर रोड से पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को आइटीआइ तिराहे से मुखानी डायवर्ट कर कॉलटैक्स पास किया जाएगा। वहां तिराहे से नैनीताल रोड/भीमताल रोड की ओर भेजा जायेगा।

कालाढूंगी रोड की ओर से आने वाले एवं पर्वतीय क्षेत्रों को जाने वाले वाहन नवाबी रोड तिराहे से नैनीताल रोड/पनचक्की से कॉलटैक्स होते हुए नैनीताल रोड पर उतरेंगे।

नैनीताल रोड की ओर से आने वाले एवं बरेली रोड की ओर जाने वाले समस्त छोटे वाहनों को नारीमन तिराहा काठगोदाम से गौला बाईपास होते हुए तीनपानी बरेली रोड की ओर भेजा जाएगा।

रामपुर रोड/कालाढूंगी रोड की ओर जाने वाले शेष वाहनों को कॉलटैक्स/हाइडिल तिराहे से पनचक्की-मुखानी चौराहा/लालडांठ तिराहे की ओर भेजा जाएगा। शेष वाहन डिग्री कॉलेज के पीछे से मुखानी की ओर डायवर्ट होंगे। वहीं वाहनों की संख्या ज्यादा होने पर ये नैनीताल को-ऑपरेटिव बैंक तिराहे से इन्हें डायवर्ट कर जेल रोड-मुखानी चौक रूट से कालाढूंगी व रामपुर रोड मुड़ेंगे।

तिकोनिया चौराहे की ओर से आने वाले समस्त वाहनों को नैनीताल को-ऑपरेटिव बैंक से डायवर्ट कर कालाढूंगी रोड की ओर भेजा जायेगा।

नोट::जीरो जोन : स्थिति के हिसाब से तिकोनिया चौराहे से मंगलपडाव तक जीरो जोन रहेगा।

chat bot
आपका साथी