Tour Adi Kailash : देशभर से पहुंच रहे 60 एडवेंचर साइक्लिस्ट, डाउन हिल साइकिल रैली होगी रोमांचक

Tour Adi Adi Kailash धारचूला तहसील की उच्च हिमालयी व्यास घाटी में 25 से 27 मई तक टूर दि आदि कैलास साइकिल रैली का आयोजन हो रहा है। साइकिल रैली में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से 60 एडवेंचर साइक्लिस्ट पहुंच रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 23 May 2022 11:46 AM (IST) Updated:Mon, 23 May 2022 11:46 AM (IST)
Tour Adi Kailash : देशभर से पहुंच रहे 60 एडवेंचर साइक्लिस्ट, डाउन हिल साइकिल रैली होगी रोमांचक
25 मई से आयोज‍ित टूर दि आदि कैलास साइकिल रैली में देशभर से 60 एडवेंचर साइक्लिस्ट ले रहे हैं ह‍िस्‍सा

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत धारचूला तहसील की उच्च हिमालयी व्यास घाटी में 25 से 27 मई तक टूर दि आदि कैलास साइकिल रैली का आयोजन हो रहा है। साइकिल रैली में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से 60 एडवेंचर साइक्लिस्ट पहुंच रहे हैं।

क्षेत्र में 11 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर होने वाली यह पहली माउंटेन साइकिल रैली है। जिसे लेकर उत्साह बना हुआ है। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में उच्च हिमालय में चहल पहल रहेगी। डाउनहिल ट्रैक पर होने वाली यह साइकिल यात्रा बेहद रोमांचक होगी।

साइकिल रैली में भाग लेने देश के जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, पुणे, कर्नाटक, मुंबई , मध्य प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से 60 से 67 साइक्लिस्ट रविवार देर शाम पहुंचेंगे। सोमवार की सुबह जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान साइक्लिस्टों को हरी झंडी दिखा कर गुंजी को रवाना करेंगे। सोमवार शाम साइक्लिस्ट गुंजी पहुंच जाएंगे।

जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने बताया क‍ि ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर होने वाला यह कार्यक्रम अपने आप में एक विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। इसके लिए साइक्लिस्टों में उत्साह बना हुआ है। इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। आने वाले वर्षों में यह स्थल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जाएगा।

डाउन हिल साइकिल रैली होगी रोमांचक

साइकिल रैली आदि कैलास से प्रारंभ होगी। यह आदि कैलास से 36 किमी दूर गुंजी तक होगी। आदि कैलास लगभग पंद्रह हजार फीट की ऊंचाई पर है और गुंजी साढे दस से ग्यारह हजार फीट की ऊंचाई पर है। दूसरा ट्रैक नावीढांग से छियालेख के डाउन हिल पर होगी। छियालेख डाउन हिल से नावीढांग की दूरी लगभग 45 किमी है। नावीढांग पंद्रह से सोलह हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। छियालेख डाउन हिल की ऊंचाई नौ हजार फीट से अधिक है। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे ।

कार्यक्र के अन्य रोमांचक आयोजन

लद्दाख के बाद अब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर कुटी यांग्ती (नदी ) में रीवर राफ्टिंग होगी । केएमवीएन धारचूला के युवाओं को कुटी नदी में रीवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण देगा। रीवर राफिटंग कराने वाले केएमवीएन के प्रबंधक साहसिक दिनेश गुरुरानी ने बताया कि यह राफ्टिंग विश्व में दूसरे नंबर की ऊंचाई और उत्त्तराखंड में सर्वाधिक ऊंचाई वाले स्थान में होगी। जिसे लेकर निगम सहित युवाओं में उत्साह बना है। कुटी नदी बर्फानी नदी है।

दस हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर होगी दौड़

दस हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर पैदल चलना तक कठिन हो जाता है। अमृत महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दस हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर रेस होगी।

वर्ड वाचिंग होगा आकर्षण का केंद्र

अमृत महोत्सव के दौरान वर्ड वाचिंग भी मुख्य आकर्षण होगा। इस क्षेत्र में मौनाल सहित अन्य उच्च हिमालयी दुलर्भ पक्षी रहते हैं। इस समय सभी पक्षी ग्रीष्मकालीन प्रवास पर रहते हैं।

तैयारियां पूरी , धारचूला एसडीएम गुंजी में जमे हैं

अमृत महोत्सव के दौरान होने वाली साइकिल रैली की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। संयुक्त मजिस्ट्रेट नंदन कुमार गुंजी में जमे हैं। कार्यक्रम को लेकर युद्धस्तर पर तैयारियां हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी