कॉर्बेट पार्क में मृत मिली बाघिन, वन महकमा सकते में

नैनीताल जिले के रामनगर के कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मादा बाघ का शव मिला है। बाघ की मौत से वन महकमे में अंदरखाने हड़कंप भी मचा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 18 Nov 2017 05:10 PM (IST) Updated:Sat, 18 Nov 2017 10:48 PM (IST)
कॉर्बेट पार्क में मृत मिली बाघिन, वन महकमा सकते में
कॉर्बेट पार्क में मृत मिली बाघिन, वन महकमा सकते में

रामनगर(नैनीताल), [जेएनएन]: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मादा बाघ का शव मिला है। वनाधिकारी आपसी वर्चस्व में मौत होने का दावा कर रहे हैं। मृतक बाघ का पिछला हिस्सा गायब है। तर्क दिया जा रहा है कि दूसरे बाघ ने पिछला हिस्सा खा लिया होगा। शव तीन दिन पुराना बताया जा रहा है। इस साल 13वें बाघ की मौत से वन महकमे में अंदरखाने हड़कंप भी मचा है।

शनिवार को वन कर्मी गश्त कर रहे थे। ढेला पश्चिमी बीट में झाड़ी में करीब दस वर्षीय बाघिन का एक सड़ा गला शव बरामद हुआ। वन कर्मियों ने अधिकारियों को घटना की सूचना दी। इसके बाद पार्क के उपनिदेशक अमित वर्मा, कालागढ़ के एसडीओ आरके तिवारी ने मौके पर पहुंचकर बाघिन के शव का निरीक्षण किया।

अधिकारियों ने घटनास्थल पर मिले प्रमाण के आधार पर बताया कि बाघिन का किसी बाघ से संघर्ष हुआ है, जिस वजह से घायल होने पर उसकी मौत हो गई। मृत बाघिन का पिछला हिस्सा दूसरे बाघ ने खाया हुआ है। 

अधिकारियों ने कहा कि उसकी उम्र भी काफी हो गई थी। उसके शिकार करने वाले कैनाइन दांत भी घिस चुके थे। इसके बाद अधिकारियों की मौजूदगी में दो सदस्यीय पशु चिकित्सकों की टीम ने बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया।

सीटीआर के उपनिदेशक अमित वर्मा का कहना है कि बाघिन के खाल और हड्डी के नमूने एकत्र किए गए हैं, जिन्हें फोरेसिंक जांच के लिए आइवीआरआइ बरेली व डब्ल्यूआइआइ देहरादून भेजा जाएगा। प्रथम दृष्टया आपसी संघर्ष में बाघिन की जान गई है।

यह भी पढ़ें: दो बाघों के बीच हुआ संघर्ष, एक की मौत

यह भी पढ़ें: खेल-खेल में बने भालू के शावक एक दूसरे के दुश्मन, एक की मौत !

यह भी पढ़ें: जंगल में घास काट रहे ग्रामीण को भालू ने हमला कर किया घायल

chat bot
आपका साथी