2021 में दस साल का इंतजार खत्‍म होने की उम्‍मीद, बिल्डिंग तो बनी पर अभी शुरू नहीं हुआ ब्लड बैंक

वर्ष 2010 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री बलवंत सिंह भौर्याल ने सयुंक्त ने रामनगर में ब्लड बैंक भवन की नींव रखी थी। एक साल में यह बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई थी। कभी ब्लड बैंक बिल्डिंग में पदों का सृजन नहीं होने तो कभी संसाधन की वजह से शुरू नहीं हुआ।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 11:48 AM (IST)
2021 में दस साल का इंतजार खत्‍म होने की उम्‍मीद, बिल्डिंग तो बनी पर अभी शुरू नहीं हुआ ब्लड बैंक
एक लाख रुपये का डी फ्रीजर भी खरीदा गया। विधायक दीवान सिंह ने ब्लड स्टोरेज का शुभारंभ भी किया।

जागरण संवाददाता, रामनगर( नैनीताल) : दस साल पहले लाखों रुपये की लागत से बिल्डिंग बनकर तो तैयार कर दी गई। लेकिन उसका लाभ आज तक रामनगर की जनता को नहीं मिल पाया। ताज्जुब इस बात का है कि रामनगर के कांग्रेस व भाजपा के विधायक भी राज्य व केंद्र में अपनी सरकार होते हुए भी इसे लाइसेंस नहीं दिला पाए। हर बार जनता को अश्वासन का झुनझुना थमाकर ब्लड बैंक का भरोसा दिलाया गया। बहरहाल अधिकारी नए साल में शुरू होने की उम्‍मीद जता रहे हैं।

वर्ष 2010 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री बलवंत सिंह भौर्याल ने सयुंक्त ने रामनगर में ब्लड बैंक भवन की नींव रखी थी। एक साल में यह बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई थी। कभी ब्लड बैंक बिल्डिंग में पदों का सृजन नहीं होने तो कभी संसाधन की वजह से इसे शुरू नहीं किया जा सका। इसके अलावा ब्लड बैंक को शुरू करने के लिए औषधि विभाग भारत सरकार से सयुंक्त चिकित्सालय को लाइसेंस ही नहीं मिल पाया। कुछ संगठनों द्वारा दबाव बनाने के बाद कुमाऊ आयुक्त राजीव रौतेला ने इसे ब्लड स्टोरेज यूनिट बनाने को कहा। तय हुआ कि जब तक ब्लड बैंक नहीं बनता तब तक काशीपुर से ब्लड लाकर यहां स्टोरेज किया जाएगा।

ब्लड रखने को एक लाख रुपये कीमत का डी फ्रीजर भी खरीदा गया। विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने ब्लड स्टोरेज का फीता काटकर शुभारंभ भी किया। एक महीने के भीतर ही काशीपुर ब्लड बैंक ने ब्लड की कमी बताई, नतीजतन ब्लड स्टोरेज भी बंद हो गया। एक बार औषधि विभाग की टीम निरीक्षण को पहुंची भी थी। लेकिन ब्लड बैंक शुरू करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं हुई। लोगों को ब्लड के लिए हल्द्वानी व काशीपुर दौड़ना पड़ता है।विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने बताया कि ब्लड बैंक शुरू करने की कार्रवाई अंतिम चरण में है। उम्‍मीद है कि नए साल में लाइसेंस मिलते ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी