Sawan Purnima 2020 : हल्द्वानी में झमाझम बारिश से श्रावण पूर्णिमा का आगाज

Sawan Purnima 2020 हल्द्वानी में झमाझम बारिश के साथ श्रावण पूर्णिमा का आगाज हुआ है। पूर्णिमा के साथ आज पवित्र श्रावण मास का सोमवार भी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 09:29 AM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:29 AM (IST)
Sawan Purnima 2020 : हल्द्वानी में झमाझम बारिश से श्रावण पूर्णिमा का आगाज
Sawan Purnima 2020 : हल्द्वानी में झमाझम बारिश से श्रावण पूर्णिमा का आगाज

हल्द्वानी, जेएनएन : Sawan Purnima 2020 : हल्द्वानी में झमाझम बारिश के साथ श्रावण पूर्णिमा का आगाज हुआ है। पूर्णिमा के साथ आज पवित्र श्रावण मास का सोमवार भी है। सोमवार सुबह हल्द्वानी व आसपास के इलाकों में बीस मिनट तक बारिश हुई। नजारा ऐसा था मानो श्रावण सोमवार को भगवान इंद्र आकाश रूपी बारिश से प्रकृति रूपी शिव का जलाभिषेक कर रहे हों। बारिश की वजह से नैनीताल रोड, रामपुर रोड इलाके में पानी भर गया। 

श्रावण पूर्णिमा के दिन व्रत रखने, पूजा करने का विशेष महत्व होता है। राजा दशरथ के बाण से जब श्रवण कुमार का देहांत हो गया तो उन्होंने उनके माता-पिता को वचन दिया था कि वे श्रावणी के श्रवण पूजा का प्रचार प्रसार करेंगे। इसके बाद से ही प्रत्येक श्रावण पूर्णिमा को श्रवण पूजा का विधान बन गया। आज श्रावण पूर्णिमा का दिन इसलिए भी विशेष है क्योंकि आज सावन का अंतिम सोमवार है। इस वर्ष सावन माह का प्रारंभ सोमवार से हुआ था और इसका समापन भी सोमवार से हो रहा है। आज श्रावण पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का भी त्योहार मनाया जा रहा है। श्रावण पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की आराधना के साथ आप अपने प्रियजनों और शुभचिंतकों को श्रावण पूर्णिमा की बधाई संदेश भेजें।

अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार

मौसम आए दिन तेवर बदल रहा है। रविवार दोपहर में हल्द्वानी व आसपास हल्की बारिश हुई। दोपहर बाद आंशिक बादलों के बीच धूप खिली रही। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को कुमाऊं में अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहेंगे। अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मंगलवार को मानसून गति पकड़ सकता है। जिस कारण प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी