यूओयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में ज्योतिष के पेपर में आए संस्कृत के प्रश्न!

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा रविवार को एमबीपीजी कॉलेज में आयोजित हुई। परीक्षा में पूछे गए सवालों को लेकर अभ्‍यर्थियों ने आपत्ति जताई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 01:43 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 01:43 PM (IST)
यूओयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में ज्योतिष के पेपर में आए संस्कृत के प्रश्न!
यूओयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में ज्योतिष के पेपर में आए संस्कृत के प्रश्न!

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा रविवार को एमबीपीजी कॉलेज में आयोजित हुई। परीक्षा में पूछे गए सवालों को लेकर अभ्‍यर्थियों ने आपत्ति जताई है। उन्होंने आरोप लगाया कि ज्योतिष के प्रश्न पत्र में 75 फीसद प्रश्न संस्कृत साहित्य के जोड़ दिए गए। इस पर विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञों की राय के बाद ही उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

प्रवेश परीक्षा एमबीपीजी कॉलेज में सुबह 11 बजे से दो बजे तक चली। इसमें 469 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, लेकिन 263 ने ही परीक्षा दी, 206 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान ज्योतिष विषय में पीएचडी के लिए परीक्षा दे रहे तमाम परीक्षार्थियों ने कक्ष निरीक्षकों से आपत्ति जताई। कक्ष निरीक्षकों ने इस मामले से परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत को अवगत कराया। शशांक शर्मा, विवेक कुमार उपाध्याय, वैष्णो कुमार शर्मा आदि ने कुलपति को लिखित शिकायत भेजी है। इस मामले में प्रो. पंत ने बताया कि ज्योतिष व संस्कृत एक-दूसरे के पूरक हैं। इसलिए संस्कृत के प्रश्न भी हो सकते हैं, लेकिन इस मामले में सोमवार तीन दिसंबर को विषय विशेषज्ञों से चर्चा की जाएगी। प्रो. पंत ने बताया कि परीक्षार्थियों को बता दिया गया है कि किसी तरह की शिकायत होने पर पांच दिसंबर तक अवगत करा दें। संबंधित शिकायतों का उचित निस्तारण कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : यूटीईटी के कई आवेदकों को लगा बड़ा झटका, नौ हजार आवेदन कर दिए गए निरस्त

chat bot
आपका साथी