निरोग रहने के लिए लोगों ने लिया नियमित योग का संकल्प NAINITAL NEWS

सेहत के लिए जरूरी है कि योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए क्योंकि स्वस्थ मन और निरोगी काया के लिए शारीरिक व्यायाम बेहद जरूरी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 22 Jun 2019 10:44 AM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2019 10:44 AM (IST)
निरोग रहने के लिए लोगों ने लिया नियमित योग का संकल्प NAINITAL NEWS
निरोग रहने के लिए लोगों ने लिया नियमित योग का संकल्प NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : सेहत के लिए जरूरी है कि योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए, क्योंकि स्वस्थ मन और निरोगी काया के लिए शारीरिक व्यायाम बेहद जरूरी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यही संदेश देने के लिए लोग सुबह साढ़े पांच बजे घरों से बाहर निकले और पूरी तन्मयता के साथ एक से डेढ़ घंटे तक योगाभ्यास किया। इस मौके पर विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की ओर से शिविर का आयोजन किया गया, जहां योगाचार्य के मार्गदर्शन में ध्यान, योग के सरल व जटिल आसन किए गए। तन-मन की सेहत संवारने के लिए लोगों ने नियमित योग करने का व अपने आसपास के लोगों को जागरूक करने का संकल्प भी लिया। लगन गार्डन हीरानगर में परमहंस पूनागढ़ विश्वयोगाश्रम संस्था ने योग शिविर आयोजित किया।

संस्था अध्यक्ष आचार्य भारत भूषण ने योगाभ्यास के साथ ही लोगों को योग निद्रा का अभ्यास भी कराया। भारत स्वाभिमान ट्रस्ट एवं पतंजलि योग समिति की ओर से नैनीताल रोड स्थित वाटिका बैंक्वेट हॉल में आयोजित शिविर का महापौर डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला व पूर्व दर्जा राज्य मंत्री महेश चंद्र शर्मा ने शुभारंभ किया। समिति के जिला प्रभारी डीएस खाती व योगाचार्य आरपी जोशी, लता जोशी ने योग के बारे में बताते हुए योगाभ्यास कराया। वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुखानी स्थित संयोग हीलिंग सोसायटी की ओर से भी योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस मौके पर योग प्रशिक्षक संयोगिता सिंह ने लोगों को योगाभ्यास कराया।

योगाभ्यास के बाद लगाया स्वास्थ्य शिविर

भारत विकास परिषद की काठगोदाम शाखा एवं उत्तरांचल उत्थान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में बिठौरिया स्थित लोकमणि दुम्का पुस्तकाल में हुए योग शिविर का योगाचार्य उमेश जोशी, परिषद अध्यक्ष डॉ. विनय खुल्लर, उत्थान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम प्रकाश पनियोली एवं मनोज पाठक ने सामूहिक रूप से शुभारंभ किया। योगाभ्यास के बाद स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया, जिसमें 80 लोगों का शुगर परीक्षण, 150 लोगों की बीपी और 140 लोगों का सामान्य परीक्षण डॉ. विनय खुल्लर ने किया।

शरीर के साथ पर्यावरण को सुंदर बनाने का संकल्प

हरिनगर कुसुम खेड़ा में मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर के अंतिम दिन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही पर्यावरण को स्वस्थ व सुंदर बनाने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की पूर्व उपाध्यक्ष अमिता लोहनी ने समिति के आश्रम के समीप सार्वजनिक पार्क में पौधरोपण किया।

तीन दिवसीय योग शिविर का समापन

भारत विकास परिषद हल्द्वानी शाखा की ओर से पालम सिटी में तीन दिवसीय योग शिविर का शुक्रवार को समापन किया गया। शिविर में हनुमान धाम छोई के आचार्य विजय ने दैनिक जीवन में सहजता से किए जाने वाले योगासन करवाए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक कालाढूंगी बंशीधर भगत, महापौर डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, मंडी विपणन बोर्ड के अध्यक्ष गजराज सिंह बिष्ट, परिषद के रीजनल सचिव भगवान सहाय, शाखा अध्यक्ष दीपक अग्रवाल, पालम सिटी अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नेगी, पवन सिंघल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

सीआरपीएफ जवानों ने भी किया अभ्यास

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ग्रुप केंद्र काठगोदाम में पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर गु्रप केंद्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक प्रदीप चंद्रा सहित केंद्र के अधिकारी, कर्मचारी व सैनिकों के साथ ही उनके परिजनों ने योगाभ्यास किया।

यह भी पढ़ें : International yoga day : योग से ब्लड कैंसर को कमलेश मेहता ने दी मात, जानिए पूरी कहानी

यह भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : लोगों ने कूड़े पर चादर बिछाकर ट्रंचिंग ग्राउंड के विरोध में किया योग NAINITAL NEWS

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी