अब आर्गेनिक कैप्सूल-टेबलेट से सुधरेगी खेती की 'सेहत', जानिए कैसे

किसान 20 कैप्सूल को 200 लीटर पानी में घोलकर खेत में छिड़काव करें। इससे सभी प्रकार के न्यूट्रीशन माइक्रो फूड की कमी दूर होगी। इसके प्रयोग से प्राथमिक चरण में निकल रहे पौधे को मजबूती मिलेगी साथ ही समय पर वृद्धि भी होगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 10:03 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 10:03 AM (IST)
अब आर्गेनिक कैप्सूल-टेबलेट से सुधरेगी खेती की 'सेहत', जानिए कैसे
गुजरात के अमित पटेल ने बताया कि आर्गेनिक कैप्सूल व टेबलेट नैनो टेक्नोलॉजी पर काम करता है।
ज्ञानेंद्र कुमार शुक्ल, रुद्रपुर। खेती की सेहत सुधारने के लिए नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। साथ ही आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार और कृषि वैज्ञानिक लगे हुए हैं। अब किसानों को चिंता करने की बात नहीं है। खेती के पोषक तत्वों की कमी आर्गेनिक कैप्सूल व टेबलेट पूरा करेंगे। इससे पौधे मजबूत भी होंगे। इसका निर्माण गुजरात की आर्गेनिक कीटनाशक व कृषि संबंधी उत्पाद बनाने वाली सन आर्गो ने किया है। पंतनगर विवि परिसर में चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी में इसकी स्टाल लगी है। किसान मेले में गुजरात के अंकेश्वर से आए अमित पटेल ने आर्गेनिक कैप्सूल व टेबलेट के बारे में बताया कि यह नैनो टेक्नोलॉजी पर काम करता है।
ऐसे करें छिड़काव
किसान 20 कैप्सूल को 200 लीटर पानी में घोलकर खेत में छिड़काव करें। इससे सभी प्रकार के न्यूट्रीशन, माइक्रो फूड की कमी दूर होगी। इसके प्रयोग से प्राथमिक चरण में निकल रहे पौधे को मजबूती मिलेगी साथ ही समय पर वृद्धि भी होगी। किसान 15 से 20 दिन में एक बार इस कैप्सूल का स्प्रे कर सकते हैं। कंपनी के अमित पटेल ने बताया कि फलों व सब्जियों के लिए आर्गेनिक टेबलेट भी कंपनी ने लांच किया है। जो कि सब्जियों में पौधों को बेहतर पोषक तत्व देता है। यह 45 दिन तक न्यूट्रीशन की पूर्ति करता है। खड़ी फसल में प्रयोग के लिए इस आर्गेनिक कैप्सूल को 30 किलो बालू या यूरिया में 500 मिली पानी में मिलाकर प्रति बीघे पर छिड़काव करने से फसल बेहतर होगी।
तेल व पानी से चार घंटे जलेगा दीया
कंपनी ने दीपावली पर चाइना के दीये को टक्कर देने के लिए इंडियन दीया बाजार में आकर्षक रंगों में उतारा है। दीये में एक स्प्रिंग के माध्यम से रूई की बाती डाली गई है। इसमें एक चम्मच तेल व दो चम्मच पानी मिलाकर द्रव तैयार कर लिया जाता है। इससे यह दीया लगभग चार घंटे तक जलेगा।
chat bot
आपका साथी