राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह शुरू

पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की जन्मदिवस पर नैनीताल में राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह का शुभारंभ किया गया है। इस साल का विषय पानी का लेखाजोखा और कार्बन पदचिह्न की गणना है। समाज में वैज्ञानिक सोच विकसित करने व विद्यार्थियों में नवाचारी अभिरुचि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 15 से 21 अक्टूबर तक अविष्कार सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 06:23 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 06:23 PM (IST)
राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह शुरू
राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह शुरू

जेएनएन, नैनीताल/गरमपानी : पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की जन्मदिवस पर नैनीताल में राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह का शुभारंभ किया गया है। इस साल का विषय पानी का लेखाजोखा और कार्बन पदचिह्न की गणना है। समाज में वैज्ञानिक सोच विकसित करने व विद्यार्थियों में नवाचारी अभिरुचि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 15 से 21 अक्टूबर तक अविष्कार सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

एनसीईआरटी दिल्ली के निर्देशन व एससीईआरटी के संयोजकत्व में पूरे प्रदेश में कार्यक्रम होंगे। सीईओ केके गुप्ता संरक्षक व नोडल अधिकारी डीईओ माध्यमिक एचएल गौतम को बनाया गया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के प्रभारी पीसी तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम संयोजक जिला विज्ञान समन्वयक हिमांशु पांडे को बनाया है। अपर राज्य परियोजना निदेशक मुकेल सती व राज्य समन्वयक प्रद्युम्न रावत की ओर से कुमाऊं मंडल के शिक्षकों के वेबिनार में छह सौ शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम संयोजक हिमांशु के अनुसार पहले चरण में जिले के 32 विद्यालयों के कक्षा छह से आठ के लिए घरेलू प्रयोजनों में पानी का लेखा-जोखा, कक्षा-नौ, दस के लिए कृषि व बागबानी के लिए पानी का लेखा-जोखा तथा कक्षा-11-12 के छात्रों के लिए ईधन के प्रयोग से कार्बन के प्रयोग से कार्बन फुट प्रिंट पर गतिविधियां होंगी।

इधर गरमपानी में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की जन्मदिवस पर आनलाइन प्रतियोगिताएं हुई। शिक्षकों ने बच्चों को पूर्व राष्ट्रपति द्वारा देश हित में किए गए कायरें की जानकारी देते हुए समाज सेवा को तत्पर रहने का आह्वान किया। इस दौरान बच्चों की आनलाइन भाषण, निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता भी हुई। प्रधानाचार्य तुलसी प्रसाद भट्ट ने भैया बहनों से समाज सेवा का आह्वान किया। कार्यक्रम में व्यवस्थापक रोहित अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी