Nainital: अब नैनी झील की सैर के लिए पर्यटकों को जेब करनी होगी ढीली, दोगुना हुआ बोटिंग का किराया

Boating in Nainital सरोवर नगरी की प्रसिद्ध नैनी झील में पर्यटकों को अब नौकायन का किराया दोगुना अदा करना पड़ेगा। अब तक झील के एक चक्कर का किराया 210 रुपये लिया जा रहा है। 10 साल बाद नौकायन का किराया बढ़ा है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 21 Jan 2023 08:41 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2023 08:41 AM (IST)
Nainital: अब नैनी झील की सैर के लिए पर्यटकों को जेब करनी होगी ढीली, दोगुना हुआ बोटिंग का किराया
Boating in Nainital: नैनी झील में पर्यटकों को अब नौकायन का किराया दोगुना अदा करना पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : Boating in Nainital: सरोवर नगरी की प्रसिद्ध नैनी झील में पर्यटकों को अब नौकायन का किराया दोगुना अदा करना पड़ेगा। अब नैनी झील का पूरा चक्कर लगाने के लिए 420 रुपये जबकि आधे चक्कर के 210 रुपये चुकाने होंगे।

पारित प्रस्ताव का गजट नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी हुआ

पालिका बोर्ड के पारित प्रस्ताव का गजट नोटिफिकेशन शुक्रवार को जारी हुआ। पहली बार आधे व पूरे चक्कर के लिए समय का भी निर्धारण किया गया है। अब तक झील के एक चक्कर का किराया 210 रुपये लिया जा रहा है।

पिछले साल पारित किया गया था किराया दोगुना करने का प्रस्ताव

नैनी झील में 222 चप्पू व 82 पैडल नौकाएं चलती हैं। पिछले साल पालिका बोर्ड की बैठक में नौकायन का किराया दोगुना करने का प्रस्ताव पारित किया गया था। इसके बाद उसे गजट नोटिफिकेशन के लिए भेजा गया था।

10 साल बाद नैनी झील में नौकायन का किराया बढ़ा

पालिका के कार्यालय अधीक्षक शिवराज नेगी ने बताया कि गजट नोटिफिकेशन के बाद नौकायन शुल्क में बढ़ोत्तरी लागू कर दी गई है। 10 साल बाद नौकायन का किराया बढ़ा है। अब पूरे चक्कर के लिए 45 से 50 मिनट जबकि आधे चक्कर के लिए 20 से 25 मिनट का समय तय किया गया है।

लाइसेंस शुल्क को भी एक हजार से बढ़कर दो हजार रुपये कर दिया

पालिका ने नौका लाइसेंस शुल्क को भी एक हजार से बढ़कर दो हजार रुपये कर दिया है। इधर किराया बढ़ने से नौका मालिक व चालक भी खुश हैं। लंबे समय से वह इसकी मांग कर रहे थे।

गुजरात में हो रहा उत्तराखंड के पर्यटन का प्रचार

वहीं राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) के पदाधिकारी गुजरात के प्रमुख शहरों में ट्रेवल ट्रेड व्यवसायियों के साथ बैठकें कर रहे हैं।

यूटीडीबी के विपणन व प्रचार निदेशक सुमित पंत ने बताया कि गुजरात के व्यवसायियों को उत्तराखंड में वेडिंग डेस्टिनेशन, साहसिक गतिविधियों में गंगा में रिवर राफ्टिंग, पहाड़ियों में ट्रेकिंग, औली में स्कीइंग, केबल कार की सवारी का आनंद लेने और हेली सेवा से हिमालय दर्शन करने के लिए आमंत्रित किया है।

व्यवसायियों को मार्च में 1-7 तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के लिए भी आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि विदेशी पर्यटकों को योग उत्सव में लाने के लिए टूर आपरेटरों को दस हजार से पांच लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी