पुलिस कस्टडी से फरार कैदी का पेड़ से लटका शव मिलने के बाद दुष्कर्म पीडि़ता के परिजनों पर हत्या का केस

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपित का पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद जंगल में पेड़ से लटका शव बरामद होने पर हड़कंप मचा हुआ है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 10:05 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 10:05 AM (IST)
पुलिस कस्टडी से फरार कैदी का पेड़ से लटका शव मिलने के बाद दुष्कर्म पीडि़ता के परिजनों पर हत्या का केस
पुलिस कस्टडी से फरार कैदी का पेड़ से लटका शव मिलने के बाद दुष्कर्म पीडि़ता के परिजनों पर हत्या का केस

काशीपुर, जेएनएन : उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपित का पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद जंगल में पेड़ से लटका शव बरामद होने पर हड़कंप मचा हुआ है। मामले में अब काशीपुर पुलिस ने मृतक अभियुक्त की दादी की तहरीर पर पीडि़त नाबालिग के पिता समेत चार लोगों के खिलाफ नामजद हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। वर्तमान में दोनों पक्ष पीडि़त है और पुलिस की गलती का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। ऐसे में पुलिस की पूरी कार्यशैली पर सवाल खड़ा होना स्वाभाविक है। महकमा सिर्फ अपने एक होमगार्ड को सस्पेंड कर खुद काे पूरी तरह से डिफेंड कर ले रहा है। अभियुक्त कस्टडी से कैसे फरार हुआ, उसने आत्महत्या की या जंगल में हत्याकर उसे पेड़ से टांग दिया गया ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जिनके जवाब अब तक नहीं मिले हैं। चलिए जानते हैं पूरी घटना और उठ रहे सवालों के बारे में।

जानिए क्या है पूरा मामला

चार जुलाई को उत्तर प्रदेश के फसियापुरा बहादुरनगर, ठाकुरद्वारा जिला मुरादाबाद निवासी एक नाबालिग का अपहरण हो गया था। पीड़ित के पिता की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज कर तलाश शुरू की। कुछ दिनों बाद पुलिस ने आरोपित भागेश कुमार पुत्र राजपाल सिंह निवासी ठाकुरद्वारा जिला मुरादाबाद उत्तर प्रदेश को यूपी के बिसौली बस स्टेशन, मुरादाबाद से गिरफ्तार कर नाबालिग को बरामद कर लिया। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ पॉक्सो समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर रिमांड पर ले लिया। सात जुलाई को ऊधमसिंहनगर जिले के एक कांस्टेबल संजय और होमगार्ड करन आरोपित को लेकर नैनीताल जेल में बने आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करने के लिए जा रहे थे। दोगांव के पास आरोपित पुलिस की जीप से कूदकर भाग गया। काफी सर्च अभयान चलाने के बावजूद वह नहीं मिला। 13 जुलाई को ग्रामीणों ने उसका शव जंगल में पेड़ से लटका देखकर पुलिस को सूचना दी।

नाबालिग के पिता समेत चार पर केस

मामले में मृतक की दादी शांति पत्नी कल्लू सिंह ने पुलिस को तहरीर सौंपी। उन्हाेनें कहा है कि उसका पौत्र भागेश फसियापुरा निवासी युवती को लेकर चले गया था। युवती के पिता ने भागेश के खिलाफ केस दर्ज कराया था। दादी ने नाबालिग के पिता जयपाल सिंह, खड़क सिंह, नरेश कुमार पर भागेश की हत्या का आरोप लगाया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर आरोपियों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया है। पुलिस की लापरवाही का खामियाजा नाबालिग के पीडि़त परिजनों को भुगतना पड़ेगा।

इन सवालों का कब मिलेगा जवाब

दो पुलिसकर्मियों की कस्टडी से आखिर पाक्सो का अभियुक्त कैसे फरार हो गया। पुलिस का दावा है कि उसने चार किमी क्षेत्र में सर्च अभियान चलाकर उसे ढूंढने की कोशिश की पर नहीं मिला। जबकि आरोपित का शव जंगल में जहां बरामद हुआ है वह एरिया भागने के स्थान से चार किमी की रेंज में ही आता है। युवक ने आत्महत्या की या उसकी हत्याकर शव काे पेड़ से लटका दिया, यह सवाल भी उठना स्वाभाविक है। मान लिया जाए कि आराेपित ने आत्महत्या की ताे भी इसके लिए पुलिस की कार्यशैली सीधे तौर पर जिम्मेदार है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या कारण हैंगिंग ही सामने आया है। फिर भी बहुत सारे सवालों के उत्तर अनसुलझे हैं।

chat bot
आपका साथी